दुश्मनों की नींद उड़ा रही वायुसेना, पहली बार रात के अंधेरे में कारगिल के एयरस्ट्रिप पर उतारा हरक्यूलिस विमान; देखें Video


नई दिल्ली।
  IAF C-130 J Aircraft। सीमा सुरक्षा और आतंकियों का विनाश करने के लिए अब वायु सेना दिन के अलावा रात में भी अपनी चौकसी बढ़ा रही है। भारतीय वायुसेना को अपनी सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमान को रात के समय कारगिल हवाई पट्टी (एयरस्ट्रिप)  पर उतारने में सफलता मिली है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो साझा किया, जिसमें देखा जा सकता है कि रात में संचालन के दौरान वायु सेना के कमांडोज को भी सुपर हरक्यूलिस विमान में बिठाकर कारगिल भेजा गया। यह कमांडोज उस ट्रेनिंग का हिस्सा थे, जिसमें इमरजेंसी के समय जल्द से जल्द मोर्च पर तैनाती के लिए जा सकते हैं।

गरुड़ कमांडो ने  टेरेन मास्किंग ट्रेनिंग को दिया अंजाम

सोशल मीडिया हैंडल पर इसकी जानकारी देते हुए भारतीय वायु सेना ने कहा,"पहली बार वायुसेना के सी-130जे एयरक्राफ्ट ने कारगिल एयर स्ट्रिप पर रात के समय लैंडिंग की है। इस ट्रेनिंग के दौरान टेरेन मास्किंग का काम करते हुए गरुड़ कमांडो को भी तैनात किया गया।"

बता दे कि टेरेन मास्किंग एक सैन्य रणनीति है, जिसका इस्तेमाल दुश्मन के रडार से बचने के लिए पहाड़ों, पहाड़ियों, जंगलों जैसे प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। इसका उद्देश्य दुश्मन से छिपकर अपने मिशन को अंजाम देना होता है। 

Previous Post Next Post