कोरोना ने दुनिया में मचाया हड़कंप, WHO के डाटा से उड़ जाएंगे होश, मरीजों की तादाद में 52% का इजाफा

 


कोरोना वायरस ने एक बार फिर से दुनिया को अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है. हालांकि, मौक के मामलों में थोड़ी कमी देखी गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपने ताजा अपडेट में कहा कि 3,000 से अधिक नई मौतों के साथ पिछले 28 दिनों की अवधि की तुलना में इस वायरस से मरनेवालों की संख्या में 8 प्रतिशत की कमी आई है.


डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पिछले चार हफ्तों के दौरान नए कोविड मरीजों की संख्या में 52 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ स्वरूप के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह अब ‘ग्लोबल इनिशिएटिव ऑन शेयरिंग ऑल इन्फ्लुएंजा डेटा’ (जीआईएसएआईडी) से जुड़े बीए.2.86 वंशानुक्रम (लीनिएज) से संबंधित है.


हाल में ‘जेएन.1’ स्वरूप के मामले कई देशों में सामने आए हैं और दुनिया में इस स्वरूप के मामले बढ़ रहे हैं. भारत में भी इस स्वरूप का मामला सामने आया है. भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, ‘जेएन.1’ के मामले अमेरिका, चीन, सिंगापुर और भारत में पाए गए हैं. चीन में इस स्वरूप के सात मामले सामने आए हैं.


भारत में कोविड-19 के 752 नए मामले, चार मरीजों की मौत

दूसरी ओर, भारत में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 752 नए मामले दर्ज किए गए और उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,420 हो गई है. देश में 21 मई 2023 के बाद से एक दिन में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के ये सबसे अधिक मामले हैं.


केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह आठ बजे तक अपडेट आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक सामने आए कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 4.50 करोड़ (4,50,07,964) है. देश में बीते 24 घंटे में संक्रमण से चार लोगों की मौत होने के कारण इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,332 हो गई है.

Previous Post Next Post