टेस्ला के कर्मचारी पर रोबोट ने किया हमला, पटककर खून निकाल दिया, दो साल से मामले को दबा रही थी कंपनी

 


हॉलीवुड की कई साई-फाई फिल्मों में रोबोट को विलेन के तौर पर दिखाया गया है. इन फिल्मों में रोबोट पूरी दुनिया पर कब्जा कर लेते हैं. फिर मानव जाति को बचने के लिए कुछ बहादुर लोग उनसे संघर्ष कर दुनिया को बचाते हैं. यह सब फिल्मों में देखना बहुत अच्छा लगता है. मगर, क्या हो अगर आपके साथ सच में कुछ ऐसा हो जाए. एक रोबोट आप पर हमला कर दे. आपको पटककर पीटे और खून तक निकाल दे. ऐसा सच में हुआ है. वो भी दिग्गज ई-कार निर्माता टेस्ला की फैक्ट्री के अंदर. उसके एक कर्मचारी पर रोबोट ने हमला किया और उसका खून निकाल दिया. कंपनी दो साल से इस घटना को दबाए बैठी थी.

टेस्ला के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर पर हुआ था हमला 

यह दुर्घटना टेस्ला के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ घटी. हादसा 2021 में हुआ. मगर, इसकी जानकारी हाल ही में सामने आई है. मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, यह इंजीनियर टेस्ला की टेक्सास के ऑस्टिन स्थित फैक्ट्री में काम कर रहा था. इसी बीच एक खराब हो चुके रोबोट ने उस पर हमला बोल दिया. चश्मदीदों में से एक ने इमरजेंसी स्टॉप का बटन दबा दिया और उसकी जान बच गई.

हाथों और पीठ को जोर से जकड़ लिया था रोबोट ने 

चश्मदीदों के अनुसार, यह इंजीनियर रोबोट को कंट्रोल करने वाले सॉफ्टवेयर को प्रोग्राम कर रहा था. उसने एल्युमिनियम काटने वाले दो रोबोट को डिसेबल कर लिया था ताकि उन पर काम किया जा सके. मगर, भूल से तीसरा रोबोट डिसेबल नहीं हो पाया. इसने इंजीनियर पर हमला बोल दिया और उसे जमीन पर पटक दिया. इसके बाद उसके हाथों और पीठ को जकड़ लिया. उसका खून बहने लगा. यह देखकर वहां मौजूद कर्मचारी ने इमरजेंसी स्टॉप बटन को दबा दिया. इसके बाद ही इंजीनियर रोबोट की पकड़ से छूट सका. 

इंजीनियर बाहर की ओर भागा तो खून की धारा बन गई

वहां मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि रोबोट की पकड़ से बच निकलने के बाद जब वह इंजीनियर बाहर की ओर भागा तो खून की धारा बन गई थी. इस घटना की रिपोर्ट ट्रेविस काउंटी के अधिकारियों और स्वास्थ्य एजेंसियों को दी गई. इसकी एक कॉपी बाहर आ गई है. इसके मुताबिक, इंजीनियर के शरीर पर खुले हुए घाव थे, जो कि किसी चीज से कटने के थे. 

टेस्ला ने इस रिपोर्ट पर नहीं किया कमेंट

हालांकि, टेस्ला ने अभी तक इस रिपोर्ट पर कोई कमेंट नहीं किया है. मगर, अमरीकी स्वास्थ्य एवं सुरक्षा प्रशासन को सौंपी रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्ला की टेक्सास फैक्ट्री में पिछले एक साल में हर 21 में से 1 कर्मचारी किसी न किसी वजह से चोटिल हुआ है. 

Previous Post Next Post