अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती आज, PM मोदी समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि


नई दिल्‍ली :
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को ‘भारत रत्न' अटल बिहारी वाजपेयी की 99वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जीवन पर्यन्त राष्ट्र निर्माण को गति देने में जुटे रहे. गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार समेत कई नेताओं ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की है. 

PM मोदी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "पूर्व प्रधानमंत्री आदरणीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी जयंती पर देश के सभी परिवारजनों की ओर से मेरा कोटि-कोटि नमन. वह जीवनपर्यंत राष्ट्र निर्माण को गति देने में जुटे रहे. मां भारती के लिए उनका समर्पण और सेवा भाव अमृतकाल में भी प्रेरणास्रोत बना रहेगा.'

गृह मंत्री अमित शाह ने अटल जी ने निःस्वार्थ भाव से देश व समाज की सेवा करने की भावना का जिक्र करते हुए उन्‍हें याद किया. अटल बिहारी वाजपेयाी के साथ काम कर चुके बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी उन्‍हें श्रद्धांजलि दी. 

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अटल जी को भारतीय राजनीति के शिखर पुरुष बताते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की.

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 1924 में आज ही के दिन जन्म हुआ था. वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संस्थापकों में एक थे. वह तीन बार देश के प्रधानमंत्री बने. उनका पहला कार्यकाल 1996 में मात्र 13 दिनों का था. इसके बाद, वह 1998 में फिर प्रधानमंत्री बनें और 13 महीने तक इस पद को संभाला. वर्ष 1999 में वह तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने. वह पहले ऐसे गैर-कांग्रेसी नेता बने, जिन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया. उनका 16 अगस्त 2018 को निधन हो गया था.

Previous Post Next Post