Drinking Water: पानी पीने से बीमार भी पड़ते हैं और हेल्थ भी बढ़ती है, बस इस चीज से पड़ता है फर्क


NEW DELHI, Lifestyle Desk
: सर्दियों में ज्‍यादातर लोग गर्म पानी पीते हैं। जबकि कुछ पूरी सर्दी फ्रिज का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। ठंडा पानी गला खराब कर सकता है, जबकि गुनगुना पानी पाचन में मदद करने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्‍सीफाई करता है।

उत्‍तर भारत में सर्दियां जमकर अपने तेवर दिखा रही हैं। ऐसे में लोग अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल कर रहे हैं, जो उनके शरीर को गर्माहट दे सके। कई लोग तो पानी भी गर्म करके पीते हैं और ठंडे पानी को अवॉइड कर रहे हैं। उन्‍हें लगता है कि ठंडा पानी जहां सेहत खराब कर देगा, वहीं गर्म पानी से शरीर में गर्मी बनी रहेगी।

इसलिए इन दिनों लोग एक कैन या बोतल में गर्म पानी करके रख लेते हैं। सुबह जागने से लेकर रात में सोने तक वे गर्म पानी का ही सेवन करते हैं। अब सवाल ये है कि ठंड के मौसम में गर्म पानी पीना अच्‍छा है या ठंडा पानी, तो जान लेते हैं क्‍या है सही।

सर्दी जुकाम में नुकसान करता है ठंडा पानी

आमतौर पर यह माना जाता है कि अगर आपको सर्दी, बुखार, जुकाम या खांसी है, तो ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। क्‍योंकि इसका इफेक्‍ट सबसे पहले आपके गले पर होता है। ठंडा पानी पीने से गले में दर्द, आवाज न निकलना और गले में खर-खर की समस्या शुरू हो जाती है।

सर्दियों में क्‍यों पीना चाहिए गुनगुना पानी

एक रिपोर्ट (ref.) बताती है कि ठंड के दिनों में गुनगुना पानी पीने से डाइजेशन ठीक रहता है। हालांकि, यह भी सच है कि पूरी सर्दी अगर गर्म पानी पिएं , तो आपको प्‍यास कम लगेगी और इस कंडीशन में आपका हाइड्रेशन लेवल बिगड़ सकता है।

इसलिए ध्‍यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म ना हा। पानी को गुनगुना करके ही पिएं । कोशिश करें कि एकदम से गर्म पानी पर ही निर्भर ना रहें। नॉर्मल पानी भी पीते रहें, जिससे डिहाइड्रेशन न हो।

ठंडा पानी न पीने के पीछे का कंसेप्‍ट

सर्दियों में गुनगुना पानी फायदेमंद होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि ठंडा पानी कोई नुकसान पहुंचाता है। कुछ स्थितियों में यह आप पर उल्‍टा प्रभाव डाल सकता है। हार्ट वाले मरीजों के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

इससे हार्ट रेट बढ़ने का रिस्क बहुत ज्‍यादा है। साथ ही जो लोग पूरी सर्दी ठंडा पानी पीते हैं, उनका बॉडी टेंप्रेचर गड़बड़ा जाता है, जिसका असर सीधे उनके एनर्जी लेवल पर पड़ता है।

इसलिए कोशिश यही करें कि सर्दियों में ताजा या गुनगुना किया हुआ पानी ही पिएं। दिनभर में दो से तीन लीटर पानी पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती। वहीं फ्रिज का पानी पूरी तरह से पीना बंद कर देना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Previous Post Next Post