Paytm की छुट्टी! Credit Card की Payment करने के लिए करें सरकारी ऐप का यूज

 


सरकारी संस्था नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने Bharat Bill Payments की शुरुआत की थी। इसकी मदद से यूजर्स बिल पेमेंट कर सकते थे। लेकिन अब कंपनी ने इसमें कुछ बदलाव भी किए हैं और अब कंपनी दायरा बढ़ाने पर भी काम कर रही है। इसी प्लेटफॉर्म पर आप Loan Repayment और Credit Card की बिल पेमेंट भी कर सकते हो।


Utility Bill हर महीने कंज्यूमर के लिए जेनरेट किए जाते हैं। अगर आप भी EMI Payment करना चाहते हैं तो इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक ही प्लेटफॉर्म पर आप अपने सारी बिलों का भुगतान कर सकते हैं। EMI क्लियर करने के लिए किसी भी मोड-ऑफ-पेमेंट का यूज किया जा सकता है। यही वजह है कि BBPS काफी पॉपुलर टूल भी बन गया है।


घर और ऑटो लोन की ज्यादातर रीपेमेंट मेंडेट बेस्ड सिस्टम से ही होती है। एक तय दिन पर 'ऑटो-डेबिट' हो जाती है। जबकि बहुत सारे छोटे लोन की रीपेमेंट खुद करनी होती है और इसके लिए अलग-अलग ऐप्स का यूज किया जाता है। साथ ही कई लोग Credit Card को ऑटो-डेबिट मेंडेट्स के लिए यूज नहीं करते हैं। यही वजह है कि यूजर्स BBPS प्लेटफॉर्म का यूज कर सकते हैं और ये उन्हें काफी बेनिफिट्स भी ऑफर करता है।


जबकि नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां (NBFC) पहली थी जिन्होंने पेमेंट कलेक्शन के लिए BBPS का इस्तेमाल करना शुरू किया था। मंथली EMI के लिए कलेक्शन रिक्वेस्ट भेजी जा रही थीं। अब कई लोकप्रिय बैंक्स भी इसी का यूज कर रहे हैं। डाटा बताता है कि प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले Axis Bank, ICICI Bank, Indusland Bank और Kotak Mahindra Bank भी लोन रिकवरी के लिए BBPS का इस्तेमाल कर रहे हैं।


इस प्लेटफॉर्म की मदद से इंटरेस्ट पेमेंट और अन्य काम भी किए जा सकते हैं। कई लोग तो क्रेडिट कार्ड पेमेंट करने के लिए इसका अभी इस्तेमाल कर भी रहे हैं। दो से तीन बैंकों ने क्रेडिट कार्ड से BBPS पेमेंट स्टार्ट भी कर दी है। कई पेमेंट को इस पर रिकॉर्ड भी किया जा रहा है। Loan Repayment के अलावा Fastag Recharge भी इस प्लेटफॉर्म की मदद से करवाया जा सकता है। जबकि कई बैंक्स ने तो इसकी शुरुआत भी कर दी है। जबकि भारत में Paytm, Amazon Pay और Google Pay का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं।

Previous Post Next Post