8 राज्यों में फैला कोरोना का JN.1 वैरिएंट, अब तक 109 केस की पुष्टि, सबसे ज्यादा कहां है केस?


NEW DELHI
(Covid JN.1 variant): भारत में एक बार फिर कोरोना दस्तक दे चुका है और इसका सब-वैरिएंट JN.1 तेजी से पांव पसार रहा है. सूत्रों के मुताबिक मंगलवार 26 दिसंबर तक देश भर में JN.1 कोविड वैरिएंट के 109  मामले सामने आए हैं. यह वायरस अब तक देश के 8 राज्यों में फैल चुका है.

आधिकारिक सूत्रों ने उन्होंने बताया कि गुजरात से JN.1 कोविड वैरिएंट 36 मामले, कर्नाटक से 34, गोवा से 14, महाराष्ट्र से 9, केरल से 6, राजस्थान से 4, तमिलनाडु से 4 और तेलंगाना से 2 मामले सामने आए हैं. फिलहाल ज्यादातर मरिजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है.

सर्विलांस सिस्टम को मजबूत करने पर जोर

इससे पहले नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने कहा था कि नए वैरिएंट की बारीकी से जांच की जा रही है. इस दौरान उन्होंने राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाने और अपनी सर्विलांस सिस्टम को मजबूत करने पर जोर दिया.

'चिंता करने की जरूरत नहीं'

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक उन्होंने कहा कि भले ही संक्रमित मामलों की संख्या बढ़ रही है और देश में इसके JN.1 सब वैरिएंट का पता चला है, लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि संक्रमित लोगों में से 92 प्रतिशत लोगों का इलाज घर पर ही किया जा रहा है और उनमें वायरस के हल्के संकेत हैं. फिलहाल अस्पताल में मरीजों की भर्ती होने की दर में भी कोई वृद्धि नहीं हुई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने पिछले हफ्ते राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर पब्लिक हेल्थ उपाय अपनाने का आह्वान किया था. इसके अलावा उन्होंने मामलों की बढ़ती प्रवृत्ति का जल्द से जल्द पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (SARI) के जिलेवार मामलों की नियमित रूप से निगरानी और रिपोर्ट करने को कहा है.

भारत में कोरोना के 529 नए मामले दर्ज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक बुधवार (27 दिसंबर) को भारत में कोरोना के 529 नए मामले सामने आए, जिससे कुल एक्टिव मामलों की संख्या 4093 हो गई है. इसके अलावा 3 संक्रमित लोगों की भी मौत भी हुई है. मृतकों में से 2 कर्नाटक के और एक गुजरात का शख्स शामिल हैं.

Previous Post Next Post