बम की तरह फट सकता है गीजर, भूलकर भी न करें ये 3 गलतियां


CENTRAL DESK, New Delhi: गीजर का इस्तेमाल करते समय आपको सतर्क रहने की जरूरत होती है। गीजर में धमाका होने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए गीजर को तुरंत बंद देना चाहिए। गर्मियों में भी गीजर का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखना चाहिए। वायरिंग भी नियमित चेक करनी चाहिए। गीजर की वजह से बिजली की तारों पर लोड आ सकता है। गीजर को रिपेयर करवाने से बचना चाहिए।

सर्दियों के मौसम में गीजर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। लेकिन एक गलती की वजह से आपको भारी नुकसान भी हो सकता है। यही वजह है कि गीजर का इस्तेमाल करते समय आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है। कई बार देखा जाता है कि गीजर में धमाका भी हो जाता है। इसलिए आज हम आपको सुरक्षित रहने की ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं-

लगातार ऑन रखना-

गीजर को इस्तेमाल के बाद आपको बंद करना भी जरूरी होता है। कई बार देखा जाता है कि ऑटो-कट सपोर्ट होने की वजह से हम उसे ऑफ नहीं करते हैं। इसकी वजह से आपको नुकसान तो हो ही सकता है। साथ ही इससे गीजर में धमाका होने का भी खतरा बना रहता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप गीजर को तुरंत बंद कर दें। खासकर गर्मियों के मौसम में भी अगर आप गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो इसका जरूर ध्यान रखें।

वायरिंग चेक-

गीजर की समय-समय पर वायरिंग भी चेक करते रहना चाहिए। स्पार्किंग की वजह से भी गीजर खराब हो सकता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि जब भी आप गीजर ऑन करें या एक सीजन के बाद उसकी वायरिंग की जरूर जांच करें। क्योंकि गीजर की वजह से बिजली की तारों पर काफी लोड आ जाता है और इसकी अनदेखी करने का मतलब है कि प्रोडक्ट खराब भी हो सकता है।

खराब प्रोडक्ट-

गीजर रिपेयर करवाने से भी बचना चाहिए। एलिमेंट को रिपेयर करवाने पर भी रिस्की हो सकता है। कोशिश करनी चाहिए कि गीजर खराब होने की स्थिति में नया ही इंस्टॉल करवाना चाहिए। अगर आपका गीजर ज्यादा यूज होता है तो आपको बिल्कुल भी रिस्क नहीं लेना चाहिए।

Previous Post Next Post