Top News

बच्‍चों की 5 समस्‍याएं, बेहतर रिश्‍ते के लिए जानना जरूरी

 बढते बच्‍चों को माता पिता के नसीहतों की सबसे अधिक जरूरत होती है, लेकिन जब माता पिता उनके लाइफ में बेवजह ताका झांकी करने लगते हैं या उन पर भरोसा नहीं जताते, तो उनके बीच एक दीवार खड़ी होने लगती है जो दोनों के लिए ही परेशानी की वजह बन सकता है. यहां हम बता रहे हैं बच्‍चों की उन परेशानियों के बारे में, जिसे अक्‍सर माता पिता समझना नहीं चाहते.

प्राइवेसी ना देना: मीडियम वेबसाइट के मुताबिक, अगर आपके बच्‍चे टीनएज में जा रहे हैं तो उन्‍हें थोड़ी प्राइवेसी देना बहुत ही जरूरी होता है. लेकिन कई माता पिता इस बात को समझते नहीं और उन्‍हें हर वक्‍त रोकते टोकते रहते हैं. यही नहीं, यह वह उम्र होती है जब उनके शारीरिक ही नहीं, मानसिक रूप से भी काफी बदलाव आने लगता है. ऐसे में उन्‍हें खुद के साथ थोड़ा वक्‍त गुजारना और थोड़ी प्राइवेसी देना जरूरी है.

दोस्‍तों से जुडाव: कई माता पिता बच्‍चों के जीवन को अपने कंट्रोल में रखना चाहते हैं. यहां तक की वे यह भी प्रयास करते हैं कि उनकी मर्जी से ही बच्‍चे अपने दोस्‍तों को चुनें. लेकिन उन्‍हें यह नहीं समझ आता कि बच्‍चों को अपनी जरूरतों के अनुसार ही दोस्‍तों की जरूरत होती है. आपको यह समझना होगा कि परिवार के साथ साथ उनके लिए दोस्‍तों का होना भी बहुत जरूरी है.

खुद को परफेक्‍ट समझना: कोई भी इंसान परफेक्‍ट नहीं हो सकता और इस बात को हर माता पिता को भी स्‍वीकार करना चाहिए.अगर आप अपनी गलतियों को बच्‍चों के सामने स्‍वीकारने में डरते हैं या हर वक्‍त बच्‍चों में गलतियां निकालते रहते हैं तो बच्‍चे भी माता पिता की गलतियों को या अपूर्णता का सम्‍मान नहीं करेंगे.

जेनरेशन में बदलाव: कई माता पिता अपने जेनरेशन के पैरेंटिंग को ही अपने बच्‍चों के सिर पर थोपना चाहते हैं, लेकिन उन्‍हें यह समझना होगा कि समय काफी बदल चुका है और जेनरेशन चेंज को स्‍वीकारना जरूरी है. वरना आपके बीच खाई गहराती जाएगी और बच्‍चे आपसे दूर होते जाएंगे.

अलग होना यानी गलत नहीं: हर इंसान एक दूसरे से अलग होता है. लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि अगर कोई बच्‍चा चंचल है या काफी बातुनी है, उसके दोस्‍त काफी हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि वह सिंसीयर नहीं है या वह लापरवाह है. हर किसी का अपना एक तरीका होता है और उसे अपने तरीके से जिम्‍मेदारियों को निभाने की आजादी देनी चाहिए. 

Previous Post Next Post