पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते समय इस बात का रखें खास ध्यान

 


अगर किसी को अपने देश से कहीं बाहर किसी विदेश में जाना है तो सामान्य तौर पर पासपोर्ट की आवश्यकता होती है. पासपोर्ट विदेश में यात्रा करने के लिए एक जरूरी बल्कि कहें सबसे जरूरी दस्तावेज होता है.


भारत में कोई भी नागरिक पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकता है. पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. अगर आप पासपोर्ट अप्लाई करते समय यह गलतियां करते हैं तो फिर आपको भारी नुकसान उठाना पड़ता है.


भारत में दो तरीके से पासपोर्ट अप्लाई किया जाता है. एक ऑनलाइन और एक ऑफलाइन. ऑनलाइन प्रक्रिया ऑफलाइन के मुकाबले ज्यादा सरल और तेज है. जिससे आपका वक्त बचता है.


जब आप पासपोर्ट बनवाने के लिए के लिए अप्लाई करते हैं. तो आपको अपना वर्तमान पता एकदम सही लिखना जरूरी है. कई मौकों पर देखा गया है. लोगों के डॉक्यूमेंट में पता अलग होता है. लेकिन उनके वर्तमान पता अलग होता है. लोग डॉक्यूमेंट का पता डाल देते हैं जिससे पुलिस वेरिफिकेशन में दिक्कत होती है.


डॉक्यूमेंट में दिए गए पते की जगह वर्तमान पता ही डालें. ताकि जब पुलिस वेरिफिकेशन हो तो उसमें आपको समस्या ना हो और आसानी से वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाए.


अगर आप डॉक्यूमेंट में दिया गया पता डालते हैं. तो न सिर्फ आपका पासपोर्ट एप्लीकेशन रद्द हो सकता है. बल्कि आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है. इसीलिए पासपोर्ट बनवाते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें.


Previous Post Next Post