ईडी ने लालू यादव से पूछे कौन-कौन से सवाल? कौन अधिकारी इस पूछताछ में शामिल..

 


राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav)  से कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पांच घंटे से ज्‍यादा वक्‍त तक पूछताछ जारी है. लालू से यह पूछताछ पटना में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कार्यालय में हुई. इस दौरान लालू यादव से ईडी ने ताबड़तोड़ कई सवालों के जवाब मांगे.


सूत्रों के अनुसार, लालू यादव से ईडी ने पूछा कि नौकरी के बदले ज़मीन (Land for Job Scam) का कॉनसेप्ट क्यों था? हृदय नारायण चौधरी से संपर्क कैसे हुआ? लालू से दिल्‍ली और पटना के ईडी अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं. उनसे 50 से ज्‍यादा सवाल पूछे गए हैं.


अपनी जांच में नजर रख रही थी.


1. मनोज कुमार, प्वॉइंट्समैन-बी : पटना

2. अमरनाथ प्रसाद केसरी, केएच हेल्पर : पटना

3. आनंद कुमार सिंह, टेक-1 (इलेक्ट्रिकल) : पटना

4. बजरंगबली राय, असिस्टेंट : मोकामा

5. बृजनंदन राय, असिस्टेंट : राजगीर

6. धर्मेन्द्र कुमार, जूनियर क्लर्क : दानापुर

7. कुणाल कुमार, असिस्टेंट : दानापुर

8. पंकज कुमार, खलासी : दानापुर

9. प्रभाकर कुमार, असिस्टेंट : पाटलीपुत्र

10. रंजीत कुमार, असिस्टेंट : दानापुर

11. धर्मेन्द्र कुमार राय, ट्रैक मेंटेनर : कुल्हड़िया

12. हरेन्द्र कुमार, गेटमैन : गुलजारबाग

13. लालचंद कुमार, गेटमैन : हिलसा

14. महेश कुमार, ट्रैक मेंटेनर : बिहारशरीफ

15. राजनारायण राय, कमर्शियल क्लर्क : पटना


दरअसल, राजद सुप्रीमो के साथ उनकी बेटी मीसा भारती भी मौजूद थीं और वे सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजकर पांच मिनट पर ईडी कार्यालय पहुंचे.


ईडी कार्यालय में लालू को प्रवेश कराने के बाद भारती ने पत्रकारों से कहा, ‘‘जब भी कोई केंद्रीय जांच एजेंसी हमारे परिवार के किसी सदस्य को पूछताछ के लिए बुलाती है तो हम वहां जाते हैं और उनके साथ सहयोग करते हैं और उनके सभी सवालों का जवाब देते हैं.’’


लालू के पहुंचने पर पटना ईडी कार्यालय के बाहर मौजूद उनके समर्थकों और पार्टी नेताओं ने केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर अपने विरोधियों के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया.

Previous Post Next Post