IND vs SA 2nd Test: भारत को 79 रन का लक्ष्य, 14 ओवर में जीता तो बनेगा सबसे बड़ा रिकॉर्ड

 


भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में अपना करिश्माई प्रदर्शन जारी रखा है. भारत ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 55 और दूसरी पारी में 176 रन पर ढेर कर दिया. टीम इंडिया ने पहली पारी में 53 रन बनाए थे. अब उसे जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य मिला है. भारत अगर यह लक्ष्य 14.2 ओवर में जीत लेता है तो यह 147 साल के क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट मैच बन जाएगा.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेला गया दूसरा टेस्ट बल्लेबाजों की कब्र साबित हुआ. मैच के पहले दिन 23 विकेट गिरे. दक्षिण अफ्रीका के 13 और भारत के 10 विकेट. पहले दिन की तरह दूसरे दिन भी गेंदबाजों का बोलबाला रहा. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एक बार फिर 176 रन पर ऑल आउट कर दिया.

भारतीय टीम इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड बना सकती है. अगर भारतीय टीम 14.2 में लक्ष्य हासिल करती है तो यह ऐसा सबसे छोटा टेस्ट मैच बन जाएगा, जिसमें परिणाम आया हो. मैच की पहली पारियों में अब तक कुल 95 ओवर फेंके जा चुके हैं. दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 23.2 ओवर और दूसरी पारी 36.5 ओवर में सिमटी. भारत ने पहली पारी में 34.5 ओवर बैटिंग की.

अभी क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा मैच (जिसमें परिणाम आया हो) दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1932 में खेला गया था. मेलबर्न में खेला गया यह मुकाबला महज 109.2 ओवर यानी 656 गेंद में खत्म हो गया था. मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को पारी के अंतर से जीता था. वैसे क्रिकेट का सबसे छोटा टेस्ट मैच इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज रहा है. साल 1907 के इस मैच में सिर्फ 10 गेंदें फेंकी जा सकी थीं. जाहिर है इस मैच में नतीजा नहीं निकला था.

भारतीय टीम केपटाउन में अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं जीती है. अगर वह इस बार दक्षिण अफ्रीका को हरा देती है तो यह भारतीय टीम की इस मैदान पर पहली टेस्ट जीत होगी.

Previous Post Next Post