बढ़ रहा है ठंड का प्रकोप, हेल्दी रहने के लिए इन 5 मसालों का करें इस्तेमाल


LIFESTYLE DESK, New Delhi:
ठंड के मौसम में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन फायदेमंद होता है. क्योंकि ठंड का मौसम आते ही कई लोगों को बीमारियों का सामना करना पड़ता है. सर्दी, जुकाम, खांसी जैसी समस्याएं बीमारियां आम हो जाती हैं. ऐसे में ठंड से बचने के लिए रसोई में इस्तेमाल होने वाले गर्म मसालों का सेवन करने से शरीर गर्म रहता है और यह कई बीमारियों से भी बचाता है .ये खुशबूदार गर्म मसालें न केवल सब्जी को ही स्वादिष्ट बनाती है बल्कि यह स्पाइसिज हमारे शरीर के अंदर  गर्मी पैदा करने का काम करते हैं. आइए जानते हैं, वो कौन से मसाले है, जिनका सेवन ठंड में जरूर करना चाहिए..

लौंग

लौंग की तासीर गर्म होती है. इसलिए सर्दियों में लौंग का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. सर्दियों के मौसम में लौंग वाली चाय और सब्जियां में डालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके सेवन से हमारा शरीर गर्म रहता है और हमें लौंग के सभी पोषक तत्वों का लाभ भी मिलता है. 

तेज पत्ता

तेज पत्ता एक ऐसा मसाला है जिसे सर्दियों के मौसम में खाने का विशेष फायदा होता है. तेज पत्ते में कैल्शियम, आयरन, विटामिन A, C और E भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व सर्दियों में हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं. तेज पत्ते की गर्म तासीर इम्यूनिटी बढ़ाने और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में सहायक होती है. यह कफ-खांसी, सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं को दूर रखता है.साथ ही, यह हड्डियों और दांतों के लिए भी लाभदायक होता है. 

काली मिर्च

काली मिर्च की तीखी और कड़वी स्वाद होती है. यह एक ऐसा मसाला है जिसका प्रयोग सर्दियों के मौसम में काफी फायदेमंद होता है. काली मिर्च में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करते हैं. साथ ही, काली मिर्च का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सर्दी-जुकाम, खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से राहत मिलती है. 

दालचीनी

दालचीनी की गर्म तासीर शरीर को अंदर से गर्म रखती है जिससे सर्दियों में होने वाली ठंड से राहत मिलती है. यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और त्वचा संक्रमण जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है. 

हल्दी 

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में. हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है जो  सर्दी-खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. साथ ही यह गले की खराश और सूजन को भी कम करता है. 

Previous Post Next Post