क्या है Digital Detox चैलेंज, जिसे जीतने वाले को ये कंपनी दे रही है 8 लाख रुपये से ज्यादा

 


अगर आप उन लोगों में शामिल हैं, जो स्मार्टफोन की लत का शिकार हैं या हर वक्त टीवी, लैपटॉप, टेबलेट से घिरे रहते हैं। तो आपके पास इस लत को छुड़ाने का सुनहरा मौका है। दरअसल अमेरिका की एक कंपनी ‘डिजिटल डिटॉक्स’ के बदले लोगों को दस हजार डॉलर यानी करीब आठ लाख रुपये दे रही है।

क्या है ऑफर

अमेरिका का दही ब्रांड ‘सिग्गी’ लोगों के लिए एक प्रोग्राम लाया है, जो लोगों को डिजिटल वर्ल्ड से दूर रहने की चुनौती दे रहा है। इसमें कुछ चुनिंदा प्रतिभागियों के स्मार्टफोन जमा कर लिए जाएंगे और एक महीने तक वो उनका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। हालांकि इस दौरान उन्हें एक प्रीपेड सिमकार्ड और बेसिक फीचर फोन मिलेगा। ताकि इमरजेंसी के वक्त वह संपर्क कर सकें। एक महीने के इस ‘डिजिटल ब्रेक चैलेंज’ को जीतने वाले 10 लकी लोगों को ‘सिग्गी’ की तरफ से 10,000 डॉलर और ‘सिग्गी’ के दही की तीन महीने की आपूर्ति मिलेगी।

ऐसे लें प्रोग्राम में हिस्सा

इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आप 31 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप ‘सिग्गी’ की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम रजिस्टर्ड करा सकते हैं। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इस प्रोग्राम के बारे में लिखा है- ये 'ड्राई जनवरी' से प्रेरित है। इसमें हम एक महीने तक शराब से दूर रहने के बजाय, आपको अपने स्मार्टफोन को छोड़ने की चुनौती देते हैं। आज हमारे जीवन में सबसे बड़ा ध्यान भटकाने वाली चीज हमारा फोन है। असल में, एक सामान्य इंसान हर दिन अपने फोन पर 5।4 घंटे बिताता है।

क्या है ‘डिजिटस डिटॉक्स’

‘डिजिटल डिटॉक्स’ में व्यक्ति स्मार्टफोन, टेलीविजन, कंप्यूटर, टैबलेट जैसे तकनीकी उपकरणों और सोशल मीडिया साइटों का उपयोग करने से परहेज करता है। दुनिया के कई देशों में इसे लेकर जागरुकता चल रही है और लोगों को ‘वर्चुअल वर्ल्ड’ से बाहर निकाल कर वास्तविक दुनिया से जोड़ने के लिए इस तरह के प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं।

सेहत के लिए चुनौती

हर दिन बदलती टेक्नोलॉजी इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी है। इसी वजह से लोग रात को सोने के पहले से सुबह उठने के तुरंत बाद स्मार्टफोन इस्तेमाल करने लगते हैं। डॉक्टर्स और मनोवैज्ञानिकों ने स्वास्थ्य को लेकर फिक्र शुरू कर दी है। एक्सपर्ट का कहना है कि लोगों के लिए ‘डिजिटल डिटॉक्स’ काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Previous Post Next Post