9 राज्यों में गठबंधन करेगी कांग्रेस, I.N.D.I.A एलायंस में सीट बंटवारे को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे को कल सौंपी जाएगी रिपोर्ट


इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी गठबंधन इंडिया के लिए कांग्रेस ने सीट शेयर का फॉर्मूला तैयार कर लिया है. जिसकी रिपोर्ट कल यानी बुधवार (03 जनवरी) को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सौंप दी जाएगी.

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि कांग्रेस 9 राज्यों में गठबंधन करने जा रही है. इसके साथ ही पंजाब में गठबंधन की संभावना बेहद कम नजर आ रही है. मामले पर कांग्रेस प्रदेश इकाइयों से चर्चा कर चुकी है और रिपोर्ट लगभग बनकर तैयार है जो कल सौंप दी जाएगी. इसके बाद कांग्रेस नेतृत्व सीट बंटवारे को लेकर सहयोगी दलों से बात करेगा.

इन राज्यों में गठबंधन होने की संभावना

जिन राज्यों में कांग्रेस अपने सहयोगी दलों से गठबंधन कर सकती है वो कुछ इस तरह हैं- जम्मू कश्मीर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, केरल और तमिलनाडु. एक तरफ जहां कांग्रेस दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन कर सकती है तो वहीं पंजाब में इसकी संभावना कम नजर आ रही है. 

आंध्र प्रदेश में वाईएसआरटीपी कांग्रेस में होगी विलय

इसके अलावा आंध्र प्रदेश में वाईएस शर्मिला अपनी पार्टी वाईएसआर तेलंगाना पार्टी (YSRTP) का कांग्रेस में विलय कर सकती हैं. सूत्रों के हवाले से पता चला है कि इस सप्ताह के आखिरी में वो दिल्ली आएंगी और यहीं आधिकारिक ऐलान किया जाएगा. वाईएस शर्मिला को राज्यसभा, एआईसीसी महासचिव और आंध्र प्रदेश के पीसीसी की पेशकश की गई थी. शर्मिला कांग्रेस के ऑफर पर सहमत हो गईं हैं.

गौरतलब है कि इस साल आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने हैं. ऐसे में कांग्रेस शर्मिला को बड़ी जिम्मेदारी देकर राज्य में फिर से खड़ा होने की कोशिश करेगी. इससे पहले तेलंगाना विधानसभा चुनाव के दौरान भी शर्मिला ने कांग्रेस का समर्थन किया था. 

Previous Post Next Post