अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आज से शुरू हो रहा 6 दिन का अनुष्ठान, देखें हर दिन का शेड्यूल


AYODHYA
: अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ram temple) के उद्घाटन (Ayodhya Ram Temple Inauguration) की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. सात दिनों तक चलने वाला रामलला का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह आज से शुरू होगा.  22 जनवरी को मंदिर का उद्घाटन होगा. पीएम मोदी ने 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर का भूमि पूजन किया था, अब रामलला स्थायी रूप से मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं. भव्य राम मंदिर समारोह के लिए मंदिर ट्रस्ट ने 7,000 से अधिक प्रतिष्ठित लोगों को न्योता भेजा है. इनमें महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी शामिल हैं. मंदिर में भव्य समारोह के लिए शहर को बड़ी ही खूबसूरती से सजाया और संवारा जा रहा है. पीएम मोदी राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य यजमान होंगे. आज से शुरू होने वाले कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल देखें.

पहला दिन-16 जनवरी

राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह की रस्में आज से शुरू होंगी. मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियुक्त यजमान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र प्रायश्चित समारोह का संचालन करेगा. सरयू नदी के किनारे दशविध स्नान, विष्णु पूजा और गाय का तर्पण किया जाएगा. 

दूसरा दिन-17 जनवरी

रामलला की मूर्ति लेकर जुलूस अयोध्या पहुंचेगा. मंगल कलश में सरयू का जल लेकर भक्त राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे.

तीसरा दिन-18 जनवरी

गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा के साथ औपचारिक अनुष्ठान शुरू होंगे. 

चौथा दिन-19 जनवरी

पवित्र अग्नि जलाई जाएगी, उसके बाद 'नवग्रह' की स्थापना और 'हवन' (आग के चारों ओर पवित्र अनुष्ठान) किया जाएगा.

पांचवां दिन-20 जनवरी

राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह को 20 जनवरी को सरयू के जल से स्नान कराया जाएगा, जिसके बाद वास्तु शांति और 'अन्नाधिवास' अनुष्ठान होगा.

छठवां दिन-21 जनवरी

रामलला की मूर्ति को 125 कलशों से स्नान कराया जाएगा और उन्हें आराम करने दिया जाएगा. 

सातवां दिन- 22 जनवरी

मुख्य "प्राण प्रतिष्ठा" समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे शुरू होगा, जिसके बाद राम लला की मूर्ति का अभिषेक किया जाएगा. अभिषेक समारोह में 150 देशों के भक्तों के शामिल होने की संभावना है.

राम मंदिर 21 और 22 जनवरी को भक्तों के लिए बंद रहेगा और 23 जनवरी को फिर से दर्शन-पूजन के लिए खुलेगा. 

Previous Post Next Post