रोड शो, किले का दौरा और मसाला चाय... गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों: 10 पॉइंट्स


नई दिल्ली:
गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज जयपुर (Emmanuel Macron Jaipur Visit) पहुंचेंगे. वह पीएम नरेंद्र मोदी के साथ कुछ ऐतिहासिक जगहों का दौरा करेंग और रोड शो में भी शामिल होंगे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. फ्रांस के राष्ट्रपति  इमैनुएल मैक्रों जयपुर में मशहूर आमेर फोर्ट देखने जाएंगे. उनके सम्मान में किले में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.
  2. पीएम मोदी इमैनुएल मैक्रों के साथ यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल जंतर-मंतर जाएंगे. इसके बाद दोनों नेता जंतर-मंतर से सांगानेरी गेट तक एक जॉइंट रोड शो करेंगे और हवा महल भी जाएंगे.
  3. सूत्रों के मुताबिक फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पीएम मोदी के साथ हवा महल में जयपुर की स्पेशल मसाला चाय का लुत्फ उठाएंगे. वहां सेवह ब्लू पॉटरी और फेमस जड़ाऊ हेंडीक्राफ्ट आइटम्स खरीद सकते हैं, जिसका पेमेंट वह भीम यूपीआई से करेंगे. पीएम मोदी और मुख्य अतिथि को देखने के लिए हवा महल के पास हैंडीक्राफ्ट कियोस्क लगाए गए हैं.
  4. गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के लिए होटल रामबाग पैलेस में एक प्राइवेट डिनर का आयोजन किया जाएगा.
  5. फ्रांस के राष्ट्रपति ऐसे समय में भारत आ रहे हैं, जब केंद्र और फ्रांसीसी सरकार सेना के लिए फ्रांसीसी लड़ाकू विमानों और पनडुब्बियों के लिए अरबों डॉलर के सौदों पर बातचीत कर रहे हैं.
  6. उम्मीद जताई जा रही है कि बाद में होने वाली द्विपक्षीय वार्ता में फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ भारत की 26 राफेल लड़ाकू विमानों और तीन स्कॉर्पियन पनडुब्बियों की प्रस्तावित खरीद पर भी चर्चा होगी.
  7. फ्रांस भारत का दूसरा सबसे बड़ा हथियार आपूर्तिकर्ता देश है और दशकों से यूरोप में इसके सबसे पुराने और निकटतम साझेदारों में से एक रहा है.
  8. राष्ट्रपति मैक्रों ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए भारत का निमंत्रण लास्ट समय पर स्वीकार किया था, जिसे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती के प्रतीक के रूप में देखा गया है.
  9. पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर न्योता भेजा गया था, उन्होंने जब बताया कि वह नहीं आ सकते तो फिर नई दिल्ली ने पेरिस को फोन किया था. 
  10. पीएम मोदी पिछले साल जुलाई में फ्रांस के बैस्टिल दिवस समारोह में सम्मानित अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे.अब मौक्रों भारत आ रहे हैं.

Previous Post Next Post