Unemployment Rate: रोजगार के मोर्चे पर गुड न्यूज, बेरोजगारी दर में आई बड़ी गिरावट


 रोजगार के मोर्चे पर खुशखबरी आई है. दरअसल, राज्यसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि 2017-18 में 17.8 फीसदी के मुकाबले बेरोजगारी दर (Unemployment Rate) अब घटकर 10 फीसदी हो गई है.


पीटीआई की खबर के मुताबिक, सीतारमण ने यह भी कहा कि पिछले 5 सालों में लगभग 13.5 करोड़ लोग ‘बहुआयामी’ गरीबी से बाहर निकले हैं. भारत सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था की गति को बरकरार रखे हुए है, जिसमें सभी क्षेत्र आर्थिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.


दूसरी तिमाही की GDP ग्रोथ रेट बहुत ऊंची

वित्त मंत्री ने कहा कि दूसरी तिमाही की जीडीपी ग्रोथ रेट बहुत ऊंची रही, यह दुनिया में सबसे ज्यादा है. हम सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होने की गति को लगातार बरकरार रख रहे हैं. सिर्फ पिछले 8 सालों में, भारत साल 2014 में 10वीं से आज पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है.


एक फरवरी के बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं की जाएगी: सीतारमण

वहीं, सीतारमण ने सीआईआई-वैश्विक आर्थिक नीति मंच को संबोधित करते हुए कहा कि 1 फरवरी, 2024 को पेश किए जाने वाले बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी क्योंकि यह आम चुनाव से पहले लेखानुदान होगा. उन्होंने कहा, ‘‘यह सच है कि एक फरवरी 2024 को जो बजट घोषित किया जाएगा वह सिर्फ ‘वोट ऑन अकाउंट’ होगा क्योंकि हम चुनाव की तैयारी में होंगे. इसलिए सरकार जो बजट पेश करेगी वह सिर्फ तब तक के लिए सरकारी खर्चों को पूरा करने के वास्ते होगा जब तक कोई नई सरकार नहीं बन जाती.’’

Previous Post Next Post