SIM Card भी पहुंचा सकती है जेल! भूलकर भी न करें ये काम

 


SIM Card का इस्तेमाल करते हैं तो नए नियमों के बारे में जान लेना चाहिए। क्योंकि एक गलती की वजह से आपको भारी नुकसान हो सकता है। यही वजह है कि कई लोग SIM Card यूज करते ऐसे नियमों की अनजाने में अनदेखी कर जाते हैं। इसके बाद उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। तो चलिये आपको सिम कार्ड के नए नियमों के बारे में आपको भी जानकारी देते हैं-

SIM Card खो जाने के बाद आपको सबसे पहले इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस स्टेशन में देनी होती है। दिल्ली पुलिस की तरफ से ये सेवा ऑनलाइन भी दी जा रही है। यानी आप घर बैठे बिना कहीं जाए सीधा सिम कार्ड की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके बाद सिम कार्ड खोने की स्थिति में भी आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है।

किसी दूसरे के नाम पर सिम-

SIM Card का यूज करने से पहले आपको ये जान लेना चाहिए कि सिम आपके ही नाम पर होनी चाहिए। अगर किसी अन्य यूजर के नाम पर सिम यूज करते हैं तो आपको जेल तक हो सकती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपने ही नाम पर सिम इशू करवाएं। इसके अलावा आपको अपने नाम से किसी अन्य व्यक्ति को भी सिम इशू करवाकर नहीं देनी चाहिए। ये भी कानून अपराध की श्रेणी में ही आता है।

कैसे करें बचाव-

E-SIM का इस्तेमाल करके भी आप खुद को बचा सकते हैं। दरअसल ये फिजिकल सिम नहीं होती है। इससे भी आपका बचना आसान हो जाता है। कुछ समय पहले एक रिपोर्ट सामने आई थी, इसमें कहा गया था कि E-SIM की मदद से स्मार्टफोन का मिलना भी आसान हो जाता है। इसके अलावा आपकी सिम का भी कोई मिसयूज नहीं कर पाता है। अमेरिका में ज्यादातर लोग E-SIM का ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। जबकि भारत में ऐसा नहीं होता है।

Previous Post Next Post