New League: IPL जैसी एक और लीग शुरू करने की तैयारी में है BCCI, जानें कैसा होगा फॉर्मेट और कब खेले जाएंगे मुकाबले


दुनियाभर में 10-10 ओवर के क्रिकेट मुकाबलों को मिल रहे जबरदस्त रिस्पांस को देखते हुए भारत में भी इस फॉर्मेट के मुकाबले शुरू होने की तैयारी में है. BCCI क्रिकेट के इस सबसे छोटे और नए फॉर्मेट की एक लीग शुरू करने पर विचार कर रहा है. इसके लिए ब्लू प्रिंट पूरा तैयार कर लिया गया है. अगर सब कुछ ठीक रहता है तो संभवतः यह लीग अगले साल सितंबर-अक्टूबर में खेली जा सकती है.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि BCCI द्वारा टी10 फॉर्मेट में लीग शुरू करने की योजना शेयरधारकों को बहुत पसंद आई है. वैसे, इस लीग के 20-20 ओवर के फॉर्मेट में भी खेले जाने की भी संभावना बनी हुई है. इस पर अभी सोच-विचार जारी है. इसमें हिस्सा ले रहे खिलाडियों की उम्र सीमा भी तय करने पर विचार चल रहा है. उम्र की सीमा इसलिए रखी जा सकती है ताकि इससे आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट पर कोई प्रभाव नहीं पड़े.

BCCI की यह योजना आईपीएल फ्रेंचाइजियों की हामी पर निर्भर करेगी. दरअसल, आईपीएल फ्रेंचाइजियों के साथ बीसीसीआई का इस मामले में अनुबंध है. यानी आईपीएल जैसी अन्य किसी भी लीग को शुरू करने के मामले में बीसीसीआई को आईपीएल फ्रेंचाइजियों की रजामंदी की जरूरत लेनी होगी. ऐसा इसलिए है ताकि नई लीग से पुरानी फ्रेंचाइजियों को कोई आर्थिक नुकसान न झेलना पड़े.

बहुत कुछ तय करना बाकी

अभी इस प्लान को और बेहतर रूप देने के लिए चर्चाएं जारी हैं. जिनमें यह भी विचार किया जा रहा है कि क्या हर साल भारत में ही यह लीग खेली जाए या इसका आयोजन हर साल अलग वेन्यू पर हो. इसे टी10 और टी20 में से किस फॉर्मेट में खेला जाए? उम्र का दायरा रखा जाए या नहीं? इस नई लीग में नए सिरे से फ्रेंचाइजी को बेचा जाए या आईपीएल फ्रेंचाइजियों के साथ किसी नए अनुबंध के साथ उतरा जाए? इन सभी सवालों के जवाब आने वाले दिनों में मिल सकते हैं.


Previous Post Next Post