IPL 2024 Auction : मिचेल स्टार्क IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, 24 करोड़ से ज्यादा झटके

 


इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के लिए नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों पर फ्रेंचाईजी टीमों ने जमकर बोली लगाई. पैट कमिंस टूर्नामेंट के इतिहास में 20 करोड़ की रकम हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने तो कुछ देर बाद ही उनके हमवतन मिचेल स्टार्क ने 24 करोड़ से ज्यादा की रकम हासिलकर इतिहास के पन्नों में नाम दर्ज कराया.

अब तक के ऑक्शन के महंगे खिलाड़ी

मिचेल स्टार्क 24.75 करोड़ कोलकाता नाइट राइडर्स

पैट कमिंस 20.05 करोड सनराइजर्स हैदराबाद

डेरेल मिचेल 14.75 करोड़ चेन्नई सुपर किंग्स

हर्षल पटेल 11.74 करोड़ पंजाब किंग्स

आईपीएल 2024 ऑक्शन में पहली बोली कैरेबियाई बैटर रोवमैन पॉवेल पर लगी. पॉवेल को अपने साथ जोड़ने के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स में जबरदस्त वॉर देखने को मिली. लेकिन अंत में राजस्थान रॉयल्स ने बाजी मारी. राजस्थान ने रोवमैन पॉवेल को 7.40 करोड़ में अपने साथ जोड़ा. वर्ल्ड चैंपियन टीम के ओपनर ट्रेविस हेड को 6.80 करोड़ में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा. हेड ने हाल में संपन्न आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के फाइनल में शतकीय पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था.

4पैट कमिंंस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ में अपने साथ जोड़ा. आईपीएल के इतिहास में यह किसी खिलाड़ी पर लगी सबसे बड़ी बोली है. हर्षल पटेल को 11.75 करोड़ में पंजाब किंग्स ने खरीदा है. डेरिल मिचेल को 14 करोड़ में सीएसके  ने अपने साथ जोड़ा है.

क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग यानी आईपीएल के 17वें सीजन के लिए खिलाड़ियों का ऑक्शन आज यानी मंगलवार (19 दिसंबर) को दुबई के कोका कोला एरिना में शुरू हो चुका है. खिलाड़ियों की इस मंडी से सभी 10 टीमें दुनिया के बेहतरीन प्लेयर्स पर दांव लगाने को पूरी तरह तैयार हैं. इस बार 332 खिलाड़ी मैदान में हैं जिनमें से ज्यादा से ज्यादा 77 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी. दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी पेसर मिचेल स्टार्क मौजूदा ऑक्शन में सबसे महंगे बिक सकते हैं. स्टार्क ने लंबे समय बाद ऑक्शन के लिए अपना नाम भेजा है जिनपर ऑक्शन में बोली 2 करोड़ से लगेगी. इसके अलावा हाल में अपनी कप्तानी में वनडे विश्व कप जीतने वाले पैट कमिंस और विश्व कप फाइनल में शतक जड़ने वाले ट्रेविस हेड को भी अपने साथ जोड़ने के लिए फ्रेंचाइजी में जबरदस्त होड़ होगी.

आईपीएल ऑक्शन में सभी 10 टीमें कुल 262.95 करोड़ के साथ उतरेंगी. बीसीसीआई ने ऑक्शन के लिए जिन 333 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया है उनमें 116 ओवरसीज के खिलाड़ी हैं. आईपीएल ऑक्शन से ठीक एक दिन पहले 3 खिलाड़ियों ने अपना नाम वापस ले लिया है. इनमें इंग्लैंड के युवा स्पिनर रेहान अहमद, बांग्लादेश के शोरिफुल इस्लाम और तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद शामिल हैं. गुजरात टाइटंस अपने पर्स में सबसे ज्यादा पैसे लेकर उतर रही है. गुजरात की पर्स में सर्वाधिक 38.15 करोड़ हैं वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स नीलामी से सबसे ज्यादा खिलाड़ी खरीदेगी. केकेआर को 12 खिलाड़ियों की जरूरत है.

कौन होगा ऑक्शनर?

आईपीएल 2024 ऑक्शन में पहली बार ऑक्शनर की भूमिका में कोई महिला हैं. इससे पहले पिछले 16 आईपीएल एडिशन में ऑक्शनर की भूमिका में पुरुष हुआ करते थे लेकिन इस बार मल्लिका सागर ऑक्शनर की भूमिका में होंगी. मल्लिका इससे पहले डब्ल्यूपीएल 2024 ऑक्शन में ऑक्शनर की भूमिका निभाई थीं. 48 साल की मल्लिका के पास ऑक्शन का अपार अनुभव है. वह प्रो कबड्डी लीग में भी ऑक्शनर रह चुकी हैं. आईपीएल 2023 ऑक्शन में पिछली बार ह्यूज एडमंड ऑक्शनर की भूमिका में थे.


Previous Post Next Post