हार का साइड इफेक्ट! स्टालिन व्यस्त, नीतीश नासाज, ममता के घर में शादी, कांग्रेस के बुलावे के बावजूद I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक टली


 लोकसभा चुनाव को लेकर होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक टल गई है. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाने के लिए इंडिया गठबंधन की नई दिल्ली में बुधवार (6 नवंबर) को बैठक होने वाली थी. कांग्रेस की तरफ से इस बैठक को बुलाया गया था, जिसमें विपक्ष के बड़े नेता हिस्सा लेने वाले थे. हालांकि, अब कई सारे नेताओं के इसमें शामिल नहीं होने की वजह से बैठक को टाल दिया गया है. 

दरअसल, इंडिया गठबंधन की ये बैठक ऐसे समय पर टाली गई है, जब कांग्रेस को पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बुरी तरह हार झेलनी पड़ी है. तेलंगाना एकमात्र ऐसा राज्य रहा है, जहां कांग्रेस सरकार बनाने में सफल रही है. इसके अलावा हिंदी हार्टलैंड के राज्य राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है. ऐसे में ये भी कहा जा रहा है कि कहीं न कहीं इस बैठक के टलने के पीछे हाल ही में सामने आए चुनावी नतीजे हो सकते हैं. 

अब होगी अनौपचारिक बैठक

हालांकि, भले ही इंडिया गठबंधन के प्रमुख नेता इसमें हिस्सा लेने के लिए नहीं आ रहे हैं. मगर फिर भी बैठक होने वाली है. यही वजह है कि कल होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक को फिलहाल अब विपक्षी दल अनौपचारिक बैठक करार दे रहे हैं. माना जा रहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के ना आने की खबरों के बीच इंडिया गठबंधन को लेकर उठ रहे सवालों के चलते इसे बीच के रास्ते के तौर पर निकाला गया है.

किन-किन नेताओं ने बनाई बैठक से दूरी? 

कांग्रेस सूत्रों ने बताया है कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन इंडिया गठबंधन की बैठक में हिस्सा लेने नई दिल्ली नहीं आ रहे हैं. इसकी वजह ये है कि तमिलनाडु अभी चक्रवाती तूफान मिचौंग का सामना कर रहा है. वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी दिल्ली आना था, मगर तबीयत ठीक होने की वजह से वह विपक्ष के इस जमघट से दूर रहने वाले हैं. 

पश्चिम बंगाल सीएम ममता के घर में शादी का कार्यक्रम है, जिसकी वजह वह भी बैठक में शामिल नहीं होने आ रही हैं. अखिलेश यादव भी बैठक में हिस्सा लेने नहीं आ रहे हैं. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी बैठक में शामिल नहीं हो रहे हैं. उन्होंने कहा  कि मैं यहां रांची में व्यस्त रहूंगा. मैंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से बात की है. हमारी तरफ से एक प्रतिनिधि बैठक में जा सकता है.  

कहां होगी अनौपचारिक बैठक? 

हालांकि, पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक इंडिया गठबंधन के घटक दलों के संसद के नेताओं की बैठक कल (6 दिसंबर) शाम छह बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर होगी. अगली बैठक से पहले कोशिश की जाएगी कि तमाम बड़े चेहरों को एक साथ मंच पर लाया जा सके, क्योंकि बड़े चेहरों का एक साथ ना आना पूरे गठबंधन पर ही सवाल खड़े कर रहा था.

Previous Post Next Post