मल्लिकार्जुन खरगे हो सकते हैं INDIA अलायंस के PM उम्मीदवार, ममता बनर्जी ने मीटिंग में रखा प्रस्ताव : सूत्र

 


लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को हराने के मकसद से बने विपक्षी दलों के INDIA अलायंस के नेताओं की चौथी बैठक मंगलवार (19 नवंबर) को दिल्ली में हुई. इस मीटिंग में INDIA अलायंस की तरफ से प्रधानमंत्री चेहरे के लिए कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का नाम रखा गया. सूत्रों के मुताबिक, टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम चेहरे के लिए खरगे के नाम का प्रस्ताव रखा. सूत्रों का कहना है कि आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ममता के प्रस्ताव का समर्थन किया. ममता बनर्जी ने इसके साथ ही INDIA अलायंस के कंविनर के लिए भी मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव रखा है. हालांकि, सूत्रों की मानें तो खरगे के नाम पर अभी अंतिम सहमति नहीं बनी है.


INDIA गठबंधन की बैठक में सांसदों के निलंबन का मुद्दा भी उठाया गया है. यह सुझाव दिया गया है कि विपक्ष इस मुद्दे पर एकजुट होकर लड़ेगा. कुल 141 सांसदों के सस्पेंशन के बाद लोकसभा में विपक्ष के 102, राज्यसभा में विपक्ष के 94 सांसद बचे हैं.

दिल्ली के अशोका होटल में हुई इस मीटिंग में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे शामिल हुए. इस बैठक में सपा नेता अखिलेश यादव, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश, फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और RLD से जयंत चौधरी भी मौजूद रहे.

मल्लिकार्जुन खरगे ने दी मीटिंग की ब्रीफिंग

 मल्लिकार्जुन खरगे ने INDIA अलायंस की मीटिंग खत्म होने के बाद मीडिया को ब्रीफिंग दी. उन्होंने बताया कि चौथी मीटिंग में 28 पार्टियों ने हिस्सा लिया. नेताओं ने अपने विचार गठबंधन के सामने रखे. लोगों के हित में सब मिलकर किस ढंग से अपने को काम करना है या जो भी शुरू से मुद्दे को उठाना है, इसपर चर्चा हुई. देश में कम से कम 8-10 मीटिंग करने का फैसला हुआ. उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार में देश की संसद से सांसदों को निलंबित किया जा रहा है. यह अलोकतांत्रिक है. इसके लिए सबको मिलकर लड़ना होगा जिसके लिए हम तैयार हैं. 22 दिसंबर को देशभर में विरोध-प्रदर्शन किया जाएगा. हालांकि, खरगे ने पीएम उम्मीदवार को लेकर उनके नाम के प्रस्ताव पर कोई बयान नहीं दिया.


सभी पार्टियां मैदान में उतरने को तैयार- अखिलेश यादव

INDIA अलायंस की बैठक के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "... सभी पार्टियां मैदान में उतरने को तैयार हैं. जल्द ही टिकट बंटवारे की प्रक्रिया शुरू होगी. मैंने पहले दिन से कहा है कि INDIA अलायंस की रणनीति PDA होगी. हम उन्हें हराएंगे...''  हालांकि, पीएम फेस के सवाल पर यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने चुप्पी साध ली.

20 दिनों के भीतर शुरू होगा काम- RJD सांसद मनोज झा

INDIA अलायंस की बैठक के बाद आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा, "चर्चा स्पष्ट रूप से हुई. सीट-शेयरिंग, जन संपर्क कार्यक्रम - ये सब 20 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगा... सभी फैसले 3 सप्ताह के अंदर लिए जाएंगे."

कांग्रेस ने बनाई नेशनल अलायंस कमेटी

INDIA अलायंस की बैठक से पहले कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 5 सदस्यों की नेशनल अलायंस कमेटी बनाई. अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश को कमेटी के सदस्य हैं. मुकुल वासनिक को कमेटी का कंविनर बनाया गया है.

INDIA अलायंस की पहले की 3 बैठकों के बारे में जानिए

INDIA अलायंस की इससे पहले तीन बार मीटिंग हो चुकी है. विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक पटना में हुई थी. इस बैठक की अगुआई बिहार के CM नीतीश कुमार ने की थी. इसमें विपक्ष के 15 दल शामिल हुए थे. 


INDIA अलायंस की दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई थी. 2024 के आम चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए विपक्ष के 26 दल एक साथ आए. इस बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम INDIA तय किया गया था. इसका फुल फॉर्म इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस है. ये नाम ममता बनर्जी ने सुझाया था. राहुल गांधी ने इसका समर्थन किया था. हालांकि, नीतीश कुमार ने अलायंस के नाम पर आपत्ति जताई थी.

विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक मुंबई में 31 अगस्त-1 सितंबर को हुई. इस मीटिंग में अलायंस ने 5 कमेटियों कैंपेन कमेटी, कोऑर्डिनेशन/स्ट्रैटजी कमेटी, मीडिया, सोशल मीडिया और रिसर्च कमेटी का ऐलान किया था. इस बैठक में 28 विपक्षी दल शामिल हुए थे.

 

Previous Post Next Post