Fuel Saving Tips: इन आसान टिप्स को अपनाकर आप कर सकते हैं फ्यूल खर्च में बड़ी बचत

 


फ्यूल एफिशिएंसी में सुधार से न केवल ड्राइवर का पैसा बचता है, बल्कि हवा में कम उत्सर्जन के कारण तेल आयात पर देश की निर्भरता को कम करने में भी मदद मिलती है, और पर्यावरण को भी लाभ होता है. इस खबर में आपकी गाड़ी के माइलेज को बढ़ाने के लिए कुछ तरीके दिए गए हैं.


1. पैडल पर अधिक जोर न दें

तेज गति से गाड़ी चलाना, ब्रेक लगाना और तेज एक्सीलरेशन सभी फ्यूल की बर्बादी करते हैं. जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचने के साथ-साथ फ्यूल खर्च भी बढ़ता है. 


2. धीरे चलें

यदि एक ड्राइवर 80 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की स्पीड गाड़ी चला रहा है तो फ्यूल की खफत बढ़ जाती है. गाड़ी की तेज स्पीड से ईंधन की बचत 7% से 14% तक कम हो सकती है. इसलिए यह सुनिश्चित करें कि ओवरस्पीडिंग न करें, और इससे माइलेज बढ़ाने में मदद मिलेगी.


3. गाड़ी से एक्स्ट्रा वजन कम करें

आपकी कार में प्रत्येक लगभग 46 किलोग्राम वजन, माइलेज को 1% तक कम कर देता है. इसमें बड़ी गड़ियों की तुलना में छोटी गाड़ियां बढ़े हुए वजन से ज्यादा प्रभावित होती हैं. इसलिए ज्यादा भार से बचें.



4. क्रूज कंट्रोल का उपयोग करें

एक्सपर्ट्स के अनुसार, उपयुक्त परिस्थितियों में क्रूज कंट्रोल का उपयोग करने से माइलेज में 14% तक सुधार हो सकता है. हालांकि खास तौर पर पहाड़ी इलाकों में यात्रा के दौरान क्रूज़ कंट्रोल के उपयोग से बचना चाहिए.


5. कार को बंद करें

यदि कहीं पर आप ट्रैफिक में हैं और ज्यादा रुकना पड़ रहा है तो इस स्थिति में गाड़ी को बंद कर देना चाहिए. एयर कंडीशनिंग के उपयोग के आधार पर, एक खड़ी गाड़ी एक घंटे में आधा लीटर से ज्यादा फ्यूल जला सकती है.  


6. टायर प्रेशर की जांच करें

आप अपनी गाड़ी के मेंटेनेंस पर थोड़ा सा ध्यान रखकर उसके माइलेज को बढ़ा सकते हैं. इसलिए यह सुनिश्चित करें की मौसम के हिसाब से टायर प्रेशर मेंटेन होना चाहिए.

Previous Post Next Post