Ayodhya: पीएम मोदी इस तारीख को करेंगे अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन, प्राण प्रतिष्ठा से पहले शुरू हो जाएगी उड़ान


लखनऊ
। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 दिसंबर को अयोध्या के नवनिर्मित एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। पहले ही घोषणा की गई थी कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पहले ही यह एयरपोर्ट प्रारंभ हो जाएगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और वीके सिंह ने अयोध्या एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था।

उन्होंने 15 दिसंबर तक इसके कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए थे। इस समय कयास लगाए जाने लगे थे कि दिसंबर में ही उसका उद्घाटन हो जाएगा। इसका निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। 821 एकड़ जमीन राज्य सरकार ने एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) को मुहैया कराई है। एएआइ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण कार्य युद्धस्तर करा रही है।

50 हजार स्क्वायर फीट का हो जाएगा श्रीराम एयरपोर्ट

अयोध्या में पहले मात्र 178 एकड़ में बहुत छोटी सी एयरस्ट्रिप थी। पहले चरण के दौरान एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2200 मीटर रखी गई है जिसे निर्माण के दूसरे चरण में बढ़ाकर 3700 मीटर तक किया जाएगा। इसके साथ ही दूसरे चरण के निर्माण के दौरान श्रीराम एयरपोर्ट 50 हजार स्क्वायर फीट का हो जाएगा।

इस एयरपोर्ट से पहली उड़ान दिल्ली और इसके बाद अहमदाबाद के लिए शुरू होगा। बाद में इसे और विस्तार दिया जाएगा। इस एयरपोर्ट पर बोइंग 787, बोइंग 887 के साथ ही एयरबस 319 और एयरबस 320 जैसे बड़े और भारी विमान भी उतर सकते हैं।

Previous Post Next Post