इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद कांग्रेस की बड़ी तैयारी, 21 को CWC की बैठक बुलाई, हार पर मंथन या चुनावी तैयारी?CWC


 हाल ही में सम्पन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कांग्रेस अब अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी में जोर-शोर से जुट गई है. केंद्र की सत्ता से नरेंद्र मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए बने विपक्षी इंडिया गठबंधन के साथ शीट शेयरिंग समेत अन्य मुद्दों के समाधान और सहमति के लिए आगामी 19 दिसंबर को दिल्ली में बैठक होगी.


इसके ठीक एक दिन बाद 21 दिसंबर को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक होने जा रही है. कांग्रेस प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खरगे ने यह बैठक बुलायी है. इसमें कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सारे नेताओं को उपस्थित होना है.


हिंदी पट्टी के राज्यों में हार के बाद CWC की बैठक महत्वपूर्ण


पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में से हिंदी पट्टी उत्तर भारत के तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में  कांग्रेस का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. हार के कुछ दिनों बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडरगे ने सीडब्ल्यूसी की ये जो बैठक बुलाई है उसे बेहद खास माना जा रहा है. सीडब्ल्यूसी पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है.


इसकी वजह है कि इस बैठक से ठीक एक दिन पहले विपक्षी गठबंधन में शामिल दलों के प्रतिनिधियों की बैठक होनी है. इसमें शीट शेयरिंग से लेकर अन्य कॉमन एजेंडा पर विस्तार से बातचीत होगी. सीडब्ल्यूसी की बैठक में उस पर भी चर्चा होगी.


तीन राज्यों में हार के कारणों पर हो सकता है मंथन


इसके अलावा सीडब्ल्यूसी की बैठक तीन राज्यों में पार्टी की हार और हाल ही में संसद में बड़े पैमाने पर सुरक्षा चूक के मद्देनजर हो रही है. इसलिए इसमें पार्टी की हार के कारणों और सरकार को घेरने की तैयारी पर भी बात हो सकती है. बैठक में 13 लोकसभा से और एक राज्यसभा से कुल मिलाकर 14 सांसदों को शीतकालीन सत्र के शेष समय के लिए निलंबन पर भी चर्चा हो सकती है. पार्टी नेता ने कहा कि सीडब्ल्यूसी के दौरान 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए पार्टी की रणनीति सहित कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

Previous Post Next Post