Top News

SFJ मुखिया पन्नू की धमकी के बाद एक्शन में भारत! हिंदुस्तान कनाडा से एयर इंडिया फ्लाइट की सुरक्षा बढ़ाने की करेगा मांग

 


खालिस्तानी आतंकी और प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस के मुखिया गुरपतवंत सिंह पन्नू (Gurpatwant Singh Pannun) ने भारत को धमकी देते हुए कहा था कि सिख समुदाय से ताल्लुक रखने वाले लोग 19 नवंबर को एयर इंडिया की फ्लाइट से सफर करने से बचे. इस दिन उनकी जान को खतरा हो सकता है. इस चेतावनी के बाद भारत कनाडा आने-जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट सुरक्षा के लिए कनाडाई अधिकारियों से बात करेगा.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ओटावा में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने कहा कि हम कनाडा से आने-जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट को लेकर खतरे को संबंधित कनाडाई अधिकारियों के सामने उठाएंगे. संजय कुमार वर्मा ने HT को दिए इंटरव्यू में कहा कि भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय नागरिक उड्डयन समझौते में ऐसे (धमकी) खतरों से निपटने के नियम हैं.

ग्लोबल नाकाबंदी का आह्वान किया

आपको बता दें कि सिख्स फॉर जस्टिस (SFJ) के जनरल-वकील गुरपतवंत पन्नू ने शनिवार (4 नवंबर) को जारी एक वीडियो में एयर इंडिया के फ्लाइट से जुड़ी धमकी दी थी. वीडियो में उन्होंने पंजाबी में सिखों को चेतावनी देते हुए कहा कि 19 नवंबर के बाद एयर इंडिया से उड़ान न भरें आपकी जान खतरे में हो सकती है. उन्होंने दो बार चेतावनी दी. वीडियो के साथ जारी एक बयान में पन्नू ने वैंकूवर से लंदन तक एयरलाइन की ग्लोबल नाकाबंदी का भी आह्वान किया.

भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा का बयान

भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने HT को दिए इंटरव्यू में कहा कि हमने वीडियो के कंटेंट की स्टडी की है. ये शिकागो कन्वेंशन का स्पष्ट उल्लंघन है, जो अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संचालन के लिए एक रूपरेखा तैयार करता है. कनाडा और भारत सहित कई अन्य देश कन्वेंशन के पक्षकार हैं. इसके अलावा एयर इंडिया कनाडा के टोरंटो और वैंकूवर शहरों से नई दिल्ली के बीच कई वीकली फ्लाइट ऑपरेट संचालित करती है.

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन पर कन्वेंशन जिसे शिकागो कन्वेंशन के रूप में जाना जाता है. इसे साल 1944 में 54 देशों ने मिलकर तैयार किया गया था. इसकी मदद से हवाई मार्ग से अंतरराष्ट्रीय परिवहन की अनुमति देने वाले मुख्य नियमों का पालन किया जाता है.

Previous Post Next Post