Rule: क्रिकेट में आया नया नियम, अब 60 सेकंड में शुरू करना होगा अगला ओवर नहीं तो लगेगी पेनल्टी

 


ICC ने क्रिकेट की रूल बूक में एक और नियम जोड़ा है. सफेद गेंद से खेले जाने वाले क्रिकेट के दो फॉर्मेट (वनडे और टी20) में तेजी लाने के मकसद से यह नियम लाया गया है. इसके तहत अब टी20 या वनडे में अगर किसी पारी में तीसरी बार ओवर फेंकने में एक मिनट से ज्यादा की देरी होती है तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 रन अतिरिक्त दिए जाएंगे. इस नियम के आने के बाद कप्तान और गेंदबाजों पर रणनीति के साथ-साथ घड़ी पर भी पूरे वक्त नजरें बनाए रखनी होगी.

नया नियम फिलहाल पुरुष क्रिकेट में ही लागू होगा. ट्रायल पूरा होने के बाद इसके नतीजों का विश्लेषण कर इस नियम को स्थायी किया जाएगा और फिर इसे महिला क्रिकेट में भी लाया जा सकता है. यह ट्रायल दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक चलेगा. माना जा रहा है कि इससे मुकाबलों की गति धीमी नहीं होगी और दर्शकों का इंटरेस्ट बना रहेगा. कई बार वनडे मुकाबले 8 घंटे की सीमा भी पार कर जाते हैं. ऐसे में गेम तो ठंडा पड़ता ही है, साथ ही ब्राडकास्टर को भी इससे नुकसान की संभावना बनी रहती है.

ICC की मीटिंग में हुआ फैसला

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया. ICC की ओर से कहा गया है कि अगर गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर फेंकना शुरू नहीं करती है तो पारी के दौरान दो बार ऐसा करने पर कोई पेनल्टी नहीं है लेकिन तीसरी बार ऐसा होता है तो उस पर 5 रन की पेनल्टी लगेगी. यानी 5 रन बल्लेबाजी करने वाली टीम के स्कोर में जुड़ जाएंगे.


Previous Post Next Post