Top News

Railway News: छठ पर्व से पहले रेलवे ने लिया बड़ा फैसला! प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर लगाई रोक, जानिए इसके पीछे का कारण

 


दिवाली का त्योहार खत्म होने के बाद और छठ से पहले रेलवे स्टेशन पर बहुत भारी भीड़ दिख रही है. ऐसे में उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने अब एक बड़ा फैसला किया है. रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) और आनंद विहार टर्मिनल (Anand Vihar Terminal) पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगा दी है. रेलवे ने यह कदम रेलवे स्टेशन पर लगने वाली भीड़ को कंट्रोल करने के लिए उठाया है.

कब तक प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रहेगी रोक

उत्तर रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक नई दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल पर 18 नवंबर 2023 यानी शनिवार तक प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक रहेगी. हालांकि उत्तर रेलवे ने कुछ मामलों में छूट भी दी है. उत्तर रेलवे के मुताबिक जो लोग बुजुर्गों, बीमार या महिला यात्रियों को छोड़ने रेलवे स्टेशन आ रहे हैं, उन्हें रेलवे स्टेशन पर जाने की छूट मिलेगी. गौरतलब है दिवाली का त्योहार खत्म होने और छठ महापर्व के कारण ट्रेनों में इस समय जबरदस्त भीड़ देखी जा रही है. ऐसे में प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए रेलवे ने यात्रियों के साथ आए रिश्तेदारों को रेलवे प्लेटफार्म पर जाने से रोकने के लिए यह कदम उठाया है.

यूपी-बिहार की ट्रेन में दिख रही जबरदस्त भीड़

देश में त्योहारी सीजन चल रहा है. दिवाली, भाई दूज और छठ के दौरान यूपी-बिहार की ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ देखने को मिलती है.ध्यान देने वाली बात ये है कि रेलवे स्टेशन पर भीड़ के कारण सूरत में भगदड़ मचने की घटना सामने आई थी. इसके कारण एक यात्री की मौत हो गई थी और कुछ यात्री बेहोश हो गए थे. इसके अलावा छपरा स्टेशन पर भी भगदड़ की घटना सामने आई थी. 

त्योहारी सीजन में रेलवे स्टेशन पर केवल यात्रा करने वाले लोगों को जाने की अनुमति देने के लिए रेलवे ने यह फैसला किया है. रेलवे ने त्योहारों को देखते हुए 300 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया था, लेकिन यह ट्रेनें भी नाकाफी साबित हो रहे हैं. कई यात्रियों ने यह शिकायत की है कि कंफर्म टिकट होने के बाद भी वह अपनी सीट तक नहीं पहुंच सकें. इसमें एसी टियर 3 और 2 के यात्री भी शामिल हैं.

Previous Post Next Post