Destination Weddings: डेस्टिनेशन वेडिंग का बढ़ा क्रेज, पर विदेश नहीं इन जगहों पर शादी करना ज्‍यादा पसंद कर रहे लोग


 हर किसी का सपना होता है कि वो अपने होने वाली जीवनसाथी के साथ सुदूर देश हो या फिर विदेश में या सात समुंद्र पार किसी खूबसूरत स्थान पर  शादी के बंधन में बंधे जिससे इस पल को वो जीवनभर के लिए यादगार बना सके. इन दिनों डेस्टिनेशन वेडिंग को लेकर देश में जबरदस्त आकर्षण बढ़ा है. और जिनके पास ढे़र सारा पैसा है ऐसे लोग विदेशों में किसी मनमोहक स्थान पर जाकर विवाह रचा रहे हैं. इस बढ़ते चलन के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रेडियो पर अपने मन की बात कार्यक्रम इस बढ़ते ट्रेंड पर अपनी चिंता जाहिर कर दी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, शादियों इन दिनों ये जो कुछ परिवारों में विदेशों में जाकर के शादी करने का एक नया वातावरण बनता जा रहा है. क्या, ये जरूरी है ?  

तेजी से बढ़ रहा डेस्टीनेशन वेडिंग का चलन

मैरेज इंडस्ट्री से जुड़े जानकारों का भी मानना है कि अपने घर से दूर चाहे वो देश हो या विदेश वहां शादी रचाने का ट्रेंड तेजी के साथ बढ़ रहा है. ज्यादातर जोड़े देश में रोमांटिक और ऐतिहासिक जगह पर शादी करने को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं. वेंडिंग प्लानर वेंडिंगसुत्र.कॉम (WeddingSutra.com) के सीईओ प्रथीप त्यागराजन कहते हैं, 10 फीसदी एचएनआई (High Networth Individuals) डेस्टीनेशन वेंडिंग को तरजीह दे रहे हैं और बहुत कम लोग हैं जो विदेशों में जाकर शादी रचा रहे हैं. प्रथीप त्यागराजन ने पीटीआई को बताया, ज्यादातर शादियां राजस्थान, गोवा, महाबलीपुरम, केरल और मुंबई दिल्ली के आसपास वेंडिंग हॉटस्पॉट माने जाने वाले जगहों पर हो रही है. जो 10 फीसदी एचएनआई डेस्टिनेशन वेंडिंग कर रहे हैं उसमें से भी केवल 10-15 फीसदी ही विदेशों में जाकर शादी रचा रहे हैं. 

ये हैं हॉट वेडिंग डेस्टिनेशन 

विदेशों में दुबई, मस्कट, सिंगापुर, थाईलैंड, इंडोनेशिया, माल्टा और मलेशिया में सबसे ज्यादा डेस्टीनेशन वेंडिंग हो रहा है. भारत में ज्यादातर शादियां राजस्थान, गोवा, महाबलीपुरम, केरल, शिरडी, नासिक, द्वारका, सुरत, बड़ौदा, नागपुर, ओरछा, ग्वालियर, उदयपुर, जैसलमेर, पुष्कर, जयपुर और मुंबई दिल्ली के आसपास वेंडिंग हॉटस्पॉट माने जाने वाले जगहों पर हो रही है. मथुरा, वृंदावन, आगरा और वाराणसी में उत्तर प्रदेश में हॉट वेंडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर उभरा है. 

सेलीब्रिटी जोड़े भी कर रहे डेस्टीनेशन वेडिंग 

हाल के वर्षों में सेलीब्रिटी जोड़े विराट कोहली - अनुष्का शर्मा और दीपिका पादुकोण - रणवीर सिंह ने इटली में शादी की. जबकि क्यारा आडवाणी - सिद्धार्थ मलहोत्रा और कटरीना कैफ - विक्की कौशल ने भारत में ही अपने घर से दूर शादी रचाई. क्यारा आडवाणी - सिद्धार्थ मलहोत्रा की डेस्टीनेशन वेंडिंग सवाई माधोपुर में बारवारा फोर्ट में हुई जबकि  कटरीना कैफ - विक्की कौशल  की शादी जैसलमेर के सूर्यागढ़ पैलेस में हुई. एक और सेलीब्रिटी जोड़ा प्रियंका चोपड़ा और अमेरिकी गायक निक जोनस की शादी जोधपुर के उमेद पैलेस में हुई थी जो बेहद चर्चा में रही थी . 

देश में शादी होने से मिलेगा रोजगार 

कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के जनरल सेक्रेटरी प्रवीण खंडेलवाल ने कहा हर वर्ष 5000 के करीब शादियां विदेशों में हो रही जिसपर करीब 50,000 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. कैट ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि इस वर्ष शादियों के सीजन में देश में कुल 38 लाख शादियां होने का अनुमान है जिसमें 4.7 लाख करोड़ रुपये का कारोबार देखने को मिल सकता है. पिछले वर्ष 32 लाख शादियां हुई थीं जिसमें 3.75 लाख करोड़ रुपये का कारोबार हुआ हुआ था.  प्रवीण खंडेलवाल ने कहा अगर डेस्टीनेशन वेंडिग भारत में ही होती है इससे शादी में होने वाला खर्च भारत में ही होगा. इससे देश के बिजनेस और अर्थव्यवस्था को फायदा होगा. लोगों को स्थाई और अस्थाई दोनों ही तरह के रोजगार मिलेंगे. 

करोड़ों तक लोग कर रहे वेडिंग पर खर्च 

वेडिंगवायर के डायरेक्टर और मार्केटिंग हेड अनाम जुबैर कहती हैं, घर से दूर शादी रचाने के बढ़ते ट्रेंड के साथ शादी में लोग अब ज्यादा खर्च भी करना चाहते हैं. ऑनलाइन वेडिंग वेंडर डायरेक्ट्री ने 2021 और 2022 के अपने रिपोर्ट में कहा औसतन 10 से 15 लाख रुपये ज्यादा शादियों में खर्च बढ़ा है. इस वर्ष औसत 18 लाख रुपये के करीब रहने वाला है. अनाम जुबैर के मुताबिक इस साल देश में टॉप डेस्टिनेशन देहरादुन, गोवा और जयपुर है. डेस्टिनेशन वेंडिंग पर लोग 20 लाख रुपसे से लेकर करोड़ों रुपये तक खर्च कर रहे हैं. और जब विदेशों में शादी की सेरेमनी होती है तो खर्च करोड़ों में चला जाता है. उन्होंने बताया कि डेस्टिनेशन वेडिंग पर आने वाला खर्च लोकेशन, गेस्ट की संख्या, स्थान, सर्विसेज और सेलीब्रेशन की कुल अवधि पर भी निर्भर करता है.

Previous Post Next Post