Top News

दिवाली के बाद दीए का क्या करें? 99% लोग करते हैं गलतीDIYA


 हिंदू धर्म के बड़े त्योहारों में से एक दिवाली 12 नवंबर को धूमधाम से मनाई गई. यह हर साल कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है. इस त्योहार का इंतजार लोग सालभर करते हैं. 5 दिन तक चलने वाले इस त्योहार का हर दिन बेहद खास होता है. माना जाता है कि अमावस्या तिथि के दिन मां लक्ष्मी रात्रि में खुद धरती पर पधारती हैं और घर-घर में विचरण करती हैं. साथ ही कर्मों के अनुसार लोगों को फल देती हैं. यही वजह है कि लोग मां को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय करते हैं. वैसे तो लोग कई उपाय करते ही हैं, लेकिन कई लोगों का एक सवाल रहता है कि दिवाली के बाद आखिर दीए का क्या करें? हालांकि, दीए के कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. आइए उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पं. ऋषिकांत मिश्र शास्त्री से जानते हैं कि दिवाली के बाद दीए का क्या करना चाहिए?-


दिवाली में जलाए दीए के 4 चमत्कारी उपाय


5 दीए घर में रखें: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, दिवाली के बाद दीए के उपाय करने से घर से नकारात्मक शक्तियां नष्ट होती हैं. ऐसे में दिवाली के बाद जलाए गए दीए में से 5 दीया घर में रखें और बाकी बच्चों में बांट दें. इस उपाय को करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है और व्यक्ति के जीवन में आ रहे सभी दुख दूर हो सकते हैं.


नदी में प्रवाहित करें: दिवाली के बाद जलाए गए दीयों को आप नदी या बहते हुए पानी में प्रभावित कर सकते हैं. हालांकि, ज्यादातर लोग घर में भी कई दीए रख लेते हैं, जोकि गलत है. दरअसल, पुराने दीए घर में निगेटिविटी बढ़ाते हैं. इसके साथ ही घर से सुख-शांति भी छिन सकती है. यही वजह कि दिवाली के बाद दीयों को नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए.


घर में छिपाकर रखें दीए: ज्यादातर लोग दिवाली में जलाए गए दीए नदी में प्रवाहित नहीं कर पाते हैं. यदि ऐसा है तो इन दीयों का घर में छिपाकर यानी ऐसी जगह रखें जहां किसी की नजर ना पड़े. कहते हैं कि घर में रखे दीए देखकर घर से निकला शुभ नहीं होती है. बना बनाया काम भी बिगड़ सकता है. इसके लिए बेहतर है कि इन दीपों को घर में छिपाकर रखें. ऐसा करने से आपको लाभ हो सकता है.


दीए दान करें: दिवाली में जलाए दीयों को दान करना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है और उसके जीवन में हमेशा खुशियों बनी रहेंगी और मां लक्ष्मी (मां लक्ष्मी मंत्र) का भी वास होता है. इसके अलावा, सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं.

Previous Post Next Post