Top News

सुजुकी ने अपने पहले हाइड्रोजन स्कूटर से हटाया पर्दा, नाम है बर्गमन!


सुजुकी ने अपने पहले हाइड्रोजन स्कूटर बर्गमैन हाइड्रोजन से पर्दा हटा दिया, जिसे कंपनी की तरफ से इस महीने के आखिर में होने वाले जापान मोबिलिटी कॉन्फ्रेंस 2023 में में भी पेश किया जायेगा. सुजुकी के मुताबिक, वह हाइड्रोजन इंजन बनाने के लिए रिसर्च और डेवेलपमेंट कर रही है, जोकि कार्बन न्यूट्रलिटी को साकार करने के लिए किये जा रहे प्रयासों में से एक है.

दी गयी जानकारी के मुताबिक, ये स्कूटर पहले से मौजूद कमर्शियल बर्गमन 400 एबीएएस फिटेड जोकि 70 एमपीए हाइड्रोजन टैंक और हाइड्रोजन इंजन के साथ डिस्प्ले किया जायेगा. सुजुकी ने अभी बर्गमैन हाइड्रोजन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है. हालांकि, सुजुकी हाइड्रोजन टू व्हीलर पर काम करने वाली पहली ऑटोमोबाइल कंपनी नहीं है. पिछले महीने भारत में एंट्री करने वाली यूएस-बेस्ड ट्राइटन इलेक्ट्रिक भी हाइड्रोजन स्कूटर पर काम कर रही है. जिसके लिए कंपनी 175 किमी की रेंज देने का भी दावा कर रही है.

टीवीएस भी कर रही हाइड्रोजन स्कूटर पर काम

इसके अलावा टीवीएस के लिए भी हाइड्रोजन स्कूटर पर काम करने की बात कही जा रही है, जिसके लिए कथित तौर पर कंपनी की तरफ से पेटेंट भी फाइल किया जा चुका है. इसी बीच सुजुकी ने बर्गमैन का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किया है.

इलेक्ट्रिक पेट्रोल वेरिएंट की तरह होगा सुजुकी बर्गमैन हाइड्रोजन 

डिजाइन के मामले में सुजुकी बर्गमैन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक पेट्रोल वेरिएंट की तरह ही है. साथ ही क्षमता के मामले में भी इलेक्ट्रिक स्कूटर 125-cc के बराबर होगा. जिसकी जानकारी कंपनी की तरफ से ही दी गयी है.

साथ ही ये भी कहा गया है, कि इस डेमोंस्ट्रेशन के जरिये कंपनी ट्रांसपोर्ट और खरीदारी आदि के लिए बाइक्स के डेली यूज पर डाटा इकठ्ठा करेगी, जिसका उपयोग भविष्य के लिए ईवी को विकसित करने में मदद मिलेगी.

Previous Post Next Post