Top News

यूपी में I.N.D.IA. पर नहीं है अखिलेश यादव को भरोसा? अब इस फॉर्मूले पर चलेगी सपा

 


लोकसभा चुनाव में ज्यादा समय नहीं बचा है. जिसे देखते हुए प्रमुख दलों ने अपनी-अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. मुख्य मुकाबला बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए (NDA) और विपक्षी गठबंधन इंडिया (INDIA) में माना जा रहा है. हालांकि, इंडिया अलायंस में चुनावी तैयारियों को लेकर अलग-अलग सुर भी उठते दिख रहे हैं. गठबंधन के सहयोगी दल अपने-अपने मुद्दों को आगे रखते नजर आ रहे हैं. इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) भी अपने पीडीए (PDA) फॉर्मूले को धार देते हुए नजर आ रहे हैं. 


अखिलेश यादव ने अब सोमवार (30 अक्टूबर) को अपनी साइकिल यात्रा के दौरान बड़ा दावा करते हुए कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में पीडीए ही एनडीए को हराएगा और इंडिया गठबंधन जीतेगा. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर कटाक्ष करते हुए, समाजवादी पार्टी प्रमुख ने कहा कि पार्टी की साइकिल पीडीए यात्रा बीजेपी को हटाने के लिए जारी रहेगी. 


इंडिया गठबंधन के भविष्य पर बीजेपी ने उठाए सवाल


इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल कांग्रेस और सपा के बीच हाल ही में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान मतभेद खुलकर सामने आ गए थे. सीटों के बंटवारे को लेकर दोनों दलों में रार हो गई थी. इसके अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी इंडिया के घटक दलों की अलग-अलग राय देखने को मिलती रही है. जिसके बाद कई बीजेपी नेताओं ने इंडिया गठबंधन के भविष्य को लेकर सवाल भी खड़े किए हैं.  



सपा ने पीडीए यात्रा से फूंका चुनावी बिगुल


समाजवादी पार्टी की पीडीए यात्रा 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अखिलेश यादव के अभियान की शुरुआत मानी जा रही है. सपा चीफ ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा कि बीजेपी को हटाने के लिए हम लोगों के बीच जाएंगे, उनसे जुड़ेंगे और जागरूकता पैदा करेंगे. हम बीजेपी को हटाएंगे. ये यात्रा अब लखनऊ आई है. कई दिनों से पार्टी कार्यकर्ता इस यात्रा में अपने-अपने जिले में शामिल हो रहे हैं. पार्टी के साथ लोग बड़ी संख्या में जुड़ रहे हैं और हमें समर्थन मिलेगा. 


अगड़ा को लेकर अखिलेश यादव का बड़ा बयान


इससे पहले सपा प्रमुख ने पार्टी के पीडीए में 'अगड़ा' या सामान्य जाति के लोगों की जगह के बारे में एक पत्रकार द्वारा पूछे गए सवाल पर निशाना साधते हुए दावा किया कि उनकी पार्टी सभी के साथ खड़ी है. पीडीए में 'ए' का मतलब अगड़ा भी है. पार्टी ने पीडीए का मतलब बताया था- पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक. अखिलेश यादव ने इसमें एक और ए जोड़ते हुए कहा कि पीडीए में 'ए' का मतलब 'अगड़ा' वर्ग भी है. पीडीए में हर कोई शामिल है. चाहे वह आधी आबादी हो, अगड़ा हो या आदिवासी, पीडीए में सभी को शामिल किया गया है जिसके लिए हमारी पार्टी संघर्ष कर रही है. 

Previous Post Next Post