Top News

क्यों भारत को माना जा रहा 2023 वनडे वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार?


SPORTS: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत होने वाली है. भारत में आजोयित होने वाले इस वर्ल्ड कप का पहला मैच 5 अक्टूबर को पिछली बार की विजेता इंग्लैंड और उप-विजेता न्यूज़ीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस बार के वर्ल्ड कप में भारत को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इसके कुछ अहम कारण हैं, आइए हम आपको उसके बारे में बताते हैं.

पहला कारण: भारत को घरेलू फायदा होने की उम्मीद

इस बार वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में ही हो रहा है. लिहाजा, भारत को अपने घरेलू पिचों और परिस्थितियों का बाकी टीमों की तुलना में बेहतर अंदाजा है. वहीं, अपने घर पर पहली बार वनडे वर्ल्ड कप भारत ने ही 2011 में जीता था, उसके बाद हुए सभी वर्ल्ड कप को घरेलू टीमों ने ही जीता है. ऐसे में इस बार भारत की एक बार फिर अपनी घरेलू जमीन पर वर्ल्ड कप जीत सकता है.

दूसरा कारण: टीम इंडिया का हालिया फॉर्म

भारत की टीम वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक पहले एक बेहतरीन फॉर्म में आ गई है. हाल ही में खत्म हुए एशिया कप में भारत ने अपना दबदबा कायम किया और एकतरफा अंदाज में खिताब अपने नाम किया. एशिया कप में भारत ने पाकिस्तान, श्रीलंका, समेत तमाम टीमों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया. पाकिस्तान के खिलाफ हुए पहले मैच में एक वक्त टीम इंडिया सिर्फ 66 रनों पर 4 विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन वहां से टीम के मध्यक्रम ने वापसी कराई और टीम के स्कोर को 266 रनों तक पहुंचा दिया, जिससे यह समझ में आता है कि हमारी टीम के खिलाड़ी मुश्किल परिस्थितियों के लिए भी तैयार हैं. वहीं, एशिया कप जीतने के बाद भारतीय टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में भी नंबर-1 टीम बन गई. ये सभी परिस्थितियां इस बात की ओर इशारा करती हैं कि इस बार भारत वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार है.

तीसरा कारण: भारतीय टीम का कॉम्बिनेशन

भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड कप में आई सभी टीमों से सबसे ज्यादा संतुलित टीमों में से एक लग रही है. भारत के पास सलामी बल्लेबाज के तौर पर अनुभवी और कप्तान रोहित शर्मा के साथ युवा बल्लेबाज शुभमन गिल हैं. उनके बाद नंबर तीन पर विराट कोहली, जो पिछले कुछ वक्त से बेहतरीन फॉर्म में हैं. मध्यक्रम में केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने शतक लगातर दिखा दिया है कि वो टीम को किसी भी परिस्थिति में संभाल सकते हैं. वहीं, इशान किशन और सूर्यकुमार यादव भी मौके की तलाश में हैं. हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और शार्दुल ठाकुर के रूप में भारत के पास कुछ बेहतरीन ऑल-राउंडर्स के विकल्प मौजूद हैं. वहीं, गेंदबाजी का भार उठाने के लिए जसप्रीत बुमराह के साथ मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव हैं. इस टीम को देखकर लगता है कि भारत के पास एक बेहतरीन प्लेइंग इलेवन है, जो वर्ल्ड कप जीतने में सक्षम है.

चौथा कारण: कुछ खास खिलाड़ियों के बेहतरीन फॉर्म

भारत के इस 15 सदस्यीय टीम में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जो पिछले काफी लंबे वक्त से बेहतरीन प्रदर्शन करते आ रहे हैं, और वो इस वर्ल्ड कप में भारत की जीत के लिए एक बेहद बड़ी भूमिकाएं निभा सकते हैं. इस लिस्ट में पहला नाम शुभमन गिल का है, जिन्होंने 2023 में शतकों की झड़ी लगा दी है. दूसरे नंबर पर विराट कोहली, जिनमें हमें इस साल दोबारा से पुराना रूप देखने को मिल रहा है. तीसरे खिलाड़ी कुलदीप यादव हैं. भारत की स्पिन पिचों पर कुलदीप का बेहतरीन फॉर्म टीम इंडिया के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इस लिस्ट में चौथे खिलाड़ी मोहम्मद सिराज हैं, जिन्होंने एशिया कप के फाइनल में दिखाया था कि वो अपने दिन पर क्या कर सकते हैं. सिराज पिछले कई महीनों से अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं, ऐसे में वो रोहित शर्मा के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं.

पांचवा कारण: हार्दिक पांड्या

वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट को जीतने के लिए फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर की भूमिका काफी अहम हो जाती है. इंग्लैंड की टीम में बेन स्टोक्स, तो ऑस्ट्रेलिया की टीम में मिचेल मार्श और कैमरून ग्रीन के रूप में ऐसे ही खिलाड़ी हैं, जिनपर उनकी टीम काफी भरोसा जता रही है. भारत के पास हार्दिक पांड्या के रूप में एक ऐसा खिलाड़ी है, जो नई गेंद से तेज और स्विंग गेंदबाजी भी कर सकता है, और बल्लेबाजी में मध्यक्रम के साथ-साथ फिनिशिंग की जिम्मेदारी भी संभाल सकता है. ऐसे में अगर हार्दिक अच्छे फॉर्म में रहे तो भारत को वनडे वर्ल्ड कप जीतने में काफी आसानी हो जाएगी.

Previous Post Next Post