Top News

आनंद महिंद्रा ने कनाडा में अपनी स्थानीय कंपनी के ऑपरेशन को बंद करने का किया ऐलान

भारत (India) और कनाडा (Canada) के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है.  भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा देना फिलहाल के लिए बंद कर दिया है. दोनों देशों के बीच तनाव के बीच महिंद्रा ग्रुप (Mahindra Group) ने भी कनाडा को बड़ा झटका दिया है. आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) की महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) ने कनाडा में अपने ऑपरेशन को बंद करने का ऐलान किया है. कंपनी ने कनाडा बेस्ड अपनी कंपनी रेसन एयरोस्पेस कॉरपोरेशन, कनाडा (Resson Aerospace Corporation,Canada) को वोंल्ट्री बेसिस पर बंद करने का फैसला किया है. रेसन एयरोस्पेस कॉरपोरेशन में एम एंड एंड की 11.18 फीसदी हिस्सेदारी थी. 

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने रेग्यूलेटरी फाइलिंग में स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) को सूचित किया है रेसन एयरोस्पेस कॉरपोरेशन, कनाडा कॉरपोरेशन कनाडा से सर्टिफिकेट ऑफ डिजोल्युशन 20 सितंबर 2023 को मिल गया है जिसकी कंपनी को जानकारी दी गई है. महिंद्रा ने बताया कि इसी के साथ रेसन का ऑपरेशन बंद हो गया है और इंडियन अकाउंटिंग स्टैंडर्ड के तहत 20 सितंबर 2023 से उसका कोई लेना देना नहीं है.  

रेसन के लिक्वीडेशन पर कंपनी को 4.7 कनाडा डॉलर्स मिलेंगे जो कि भारतीय करेंसी में 28.7 करोड़ रुपये बनता है. इस खबर के सामने आने के बीच स्टॉक एक्सचेंज पर महिंद्रा एंड महिंद्रा के स्टॉक में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. शेयर 3.11 फीसदी या 50.75 रुपये की गिरावट के साथ 1583 रुपये पर बंद हुआ है.    

महिंद्रा एंड महिंद्रा के इस फैसले से कनाडा को बड़ा झटका लगा है. लेकिन आपको बता दें कि कनाडा पेंशन फंड ने कई भारतीय कंपनियों में मोटा निवेश किया हुआ है. पब्लिक डिस्क्लोजर के मुताबिक कनाडा पेंशन प्लान इंवेस्टमेंट बोर्ड के छह भारतीयों कंपनियों में निवेश का वैल्यू 16000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. इन कंपनियों में जोमैटो (Zomato), पेटीएम (Paytm), इंडस टावर (Indus Tower), नायका (Nykaa), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), डेल्हीवरी (Delhivery)  शामिल है. 

Previous Post Next Post