संसद में PM मोदी ने जमकर की मनमोहन सिंह की तारीफ, कहा- लोकतंत्र की जब चर्चा होगी, वो याद आएंगे

 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राज्यसभा में सांसदों की विदाई पर सदन को संबोधित किया. राज्यसभा में जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उन्हें विदाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के सदन और देश के प्रति योगदान की सराहना की. पीएम मोदी ने भारत के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि जब भी लोकतंत्र की चर्चा होगी, वोबहुत याद आएंगे.

सांसदों की विदाई पर पीएम मोदी ने कहा कि हमें मनमोहन सिंह का मार्गदर्शन मिला है. मनमोहन सिंह सजग सांसद का उदाहरण है. पीएम मोदी ने कहा कि सांसद अनमोल विरासत छोड़ जाते हैं. मनमोहन सिंह का इस सदन में विशेष योगदान है. उन्होंने कहा कि सांसदों की कभी विदाई नहीं होती. पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र की जब भी चर्चा होगी, मनमोहन सिंह याद आएंगे.

पूर्व पीएम और रिटायर हो रहे सांसद मनमोहन सिंह के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि वो 6 बार सदन के सदस्य रहे, वैचारिक मतभेद रहा, लेकिन उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है. उन्होंने सदन का कई बार मार्गदर्शन किया. जब सांसदों के योगदान का जिक्र होगा तो मनमोहन सिंह की चर्चा जरूर होगी. मनमोहन सिंह व्हीलचेयर में आए और एक मौके पर वोट किया. लोकतंत्र को ताकत देने आए. खास तौर पर उनके लिए प्रार्थना है कि हमारा मार्गदर्शन करते रहें. हमें जब जहां बैठने को कहा गया, हम वहां बैठे.

उन्होंने आगे कहा कि उस कालखंड ने हमें बहुत कुछ सिखाया है. कभी-कभी फैशन परेड का भी दृश्य देखने को मिला. काले कपड़ों में सदन में सांसदों की फैशन परेड देखने को मिली. जब भी कोई अच्छा काम होता है, तो काला टीका लगाते हैं. खड़गे जी आपकी उम्र पर ये काम अच्छा भी लगता है. उन्होंने आगे कहा कि विदा हो रहे सांसद पुराने और नए संसद भवन की स्मृतियों का अनुभव लेकर जा रहे हैं. कोविड के समय ने किसी भी सांसद ने देश के काम को रुकने नहीं दिया. सदन में आकर चर्चा की और कोविड के दौरान और देश की सेवा की. कितना बड़ा रिस्क उन्होंने लिया, ये देश को पता चला.


Previous Post Next Post