Top News

यूएई के बाद PM मोदी की दोहा यात्रा, किया गया भव्य स्वागत, भारत के रंग में रंगा मुस्लिम देश


 अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने और प्रमुख नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय बैठकों के बाद पीएम मोदी बुधवार रात कतर की राजधानी दोहा पहुंचे. गुरुवार को पीएम मोदी की औपचारिक स्वागत किया गया और उन्होंने अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ पीएम मोदी की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल भी शामिल हुए.

पीएम मोदी ने बैठक के बाद एक्स पर लिखा, 'पीएम @MBA_AlThani_ के साथ एक अद्भुत बैठक हुई। हमारी चर्चा भारत-कतर दोस्ती को बढ़ावा देने के तरीकों के इर्द-गिर्द घूमती रही.' विदेश मंत्रालय के मुताबिक, बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, ऊर्जा, वित्त और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

प्रधानमंत्री की यह विशेष यात्रा भारत की कतर के साथ कूटनीतिक जीत के बाद सामने आई है. जासूसी के आरोप में कतर में मौत की सजा पाए भारतीय नौसेना के आठ दिग्गजों को दोहा ने सोमवार को रिहा कर दिया था.

प्रधानमंत्री मोदी कतर के प्रधानमंत्री द्वारा उनके सम्मान में आयोजित रात्रिभोज में भी शामिल हुए. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल-थानी ने बुधवार को भारत गणराज्य के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, जो देश का दौरा कर रहे हैं.'

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर ने कहा, 'भारत-कतर साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोहा में कतर के प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री महामहिम एमबीए अलथानी के साथ एक सार्थक बैठक की. व्यापार और निवेश, ऊर्जा, वित्त जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई.'


Previous Post Next Post