I.N.D.I.A. की महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर बनी बात, जानें कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर लड़ेगी लोकसभा चुनाव


 लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के सामने सीट शेयरिंग को लेकर सवाल कायम है. इस बीच पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे की शिवसेना से जुड़े सूत्रों ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि महाराष्ट्र में आम चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग फॉर्मूला तैयार हो चुका है. 


शिवसेना (यूबीटी) के सूत्रों ने कहा कि महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में शामिल दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर सहमति हो गई है. इसके तहत राज्य की 48 सीटों में से उद्धव ठाकरे की शिवसेना को 20 सीटें, कांग्रेस को 15 सीटें, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को 10 सीटें और  प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन आघाडी पार्टी को 2 सीटें देने पर गठबंधन राजी हुआ है. इसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी. 


बैठकों का दौर जारी 

कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के साथी दलों के साथ आए दिन बैठक कर रही है. जनवरी में ही महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर गठबंधन में शामिल कांग्रेस, शरद पवार की एनसीपी और उद्धव ठाकरे की शिवसेना के बीच मीटिंग हुई थी.


बैठक के बाद उद्धव ठाकरे की शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा था कि सकारत्मक चर्चा हुई है. हमारे बीच सीट बंटवारे को लेकर मामला सुलझ जाएगा. वहीं शरद पवार की एनसीपी के नेता जितेंद्र आव्हाड ने कहा था, ''यह सच है कि शिवसेना अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है और इस पर शरद पवार और उद्धव ठाकरे के बीच बातचीत हो रही है.'' 


बता दें कि महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग फॉर्मूला तैयार होना विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के लिए राहत की बात है. ऐसा इसलिए क्योंकि गठबंधन को पश्चिम बंगाल, पंजाब और बिहार में झटका लग चुका है.


पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में वापसी कर चुके हैं. 

Previous Post Next Post