'आज विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है भारत', गोवा में पीएम मोदी बोले- 6 महीने में देश की GDP दर 7.5 फीसदी हुई

 


प्रधानमंत्री मोदी गोवा दौरे पर पहुंचे। यहां उन्होंने ONGC सी सर्वाइवल सेंटर का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का भी उद्घाटन किया।

पीएम मोदी ने भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 को संबोधित करते हुए कहा कि इंडिया एनर्जी वीक के इस दूसरे संस्करण में आप सभी का अभिनंदन करता हूं। हमारे लिए ये बहुत खुशी की बात है कि इंडिया एनर्जी वीक का आयोजन हमेशा एनर्जी से भरे रहने वाले गोवा में हो रहा है।

'भारत बनेगा विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था'

पीएम ने कहा, 'इस वित्त वर्ष के पहले 6 महीनों में भारत की GDP दर 7.5 फीसदी से अधिक हो गई है। भारत आज विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। हाल ही में IMF ने भी ये भविष्यवाणी की है कि हम ऐसे ही तेजी से आगे बढ़ेंगे। आज पूरी दुनिया के विशेषज्ञ ये मान रहे हैं कि भारत जल्द ही विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा।'

गोवा में बोले पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि गोवा अपने आतिथ्य के लिए जाना जाता है, यहां से पर्यटक आ रहे हैं। यहां की खूबसूरती और संस्कृति से पूरी दुनिया प्रभावित है। गोवा एक ऐसा राज्य है जो विकास के नए प्रतिमान छू रहा है, इसलिए आज जब हम पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता और टिकाऊ भविष्य के बारे में बात करने के लिए एक साथ आए हैं तो गोवा इसके लिए एक आदर्श राज्य है। इस शिखर सम्मेलन में आने वाले सभी विदेशी मेहमान गोवा की जीवन भर की यादें अपने साथ ले जाएंगे।

'21वीं सदी का आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहा है भारत'

उन्होंने कहा कि आज भारत अपने यहां 21वीं सदी का आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहा है। हम इंफ्रास्ट्रक्चर बिल्डिंग मिशन पर काम कर रहे हैं। इस वित्तीय वर्ष में हम इंफ्रास्ट्रक्चर पर करीब 10 लाख करोड़ रुपये इंवेस्ट कर रहे हैं। एक सप्ताह पहले आए भारत के बजट में हमने अब इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11 लाख करोड़ रुपये से अधिक के खर्च का संकल्प लिया है। इसका एक बड़ा हिस्सा ऊर्जा क्षेत्र के खाते में जाना तय है।

6 से 9 फरवरी तक चलेगा भारत ऊर्जा सप्ताह

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 6 से 9 फरवरी तक गोवा में आयोजित किया जाएगा। यह भारत की सबसे बड़ी और एकमात्र सर्वव्यापी ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन होगा।

वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए विकास का केंद्र बना भारत- हरदीप पुरी

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए विकास का केंद्र और वैश्विक ऊर्जा के लिए मांग का केंद्र बन रहा है। सिर्फ दो वर्षों में ऊर्जा भारत, ऊर्जा सप्ताह, वैश्विक ऊर्जा कैलेंडर पर एक प्रमुख तारीख बन गया है। इस वर्ष हमारे पास 900 प्रदर्शक हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक हैं और हम 35,000 से अधिक लोगों, 350 वैश्विक कंपनियों और विभिन्न सरकारों के मंत्रियों की मेजबानी करेंगे। अगले चार दिनों में भारत ऊर्जा सप्ताह में 400 से अधिक वैश्विक वक्ता 46 से अधिक रणनीतिक सत्रों और 46 तकनीकी सत्रों में योगदान देंगे।

Previous Post Next Post