यूपी के रायबरेली या तेलंगाना? कहां से लड़ेंगी सोनिया गांधी, 2024 से पहले आया खास प्रस्ताव

 


कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया साल 2024 का आम चुनाव कहां से लड़ेंगीं? क्या वह पारंपरिक सीट (यूपी के रायबरेली) के बजाय कहीं और से चुनावी ताल ठोंकेगी या फिर इस बाबत उनका कुछ और ही प्लान है? सोनिया गांधी को लेकर ये सवाल तब उठे जब वह हाल ही में तेलंगाना के मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस चीफ ए.रेवंत रेड्डी ने मिलीं. सोमवार शाम (5 फरवरी, 2024) को सोनिया गांधी से उनकी दिल्ली में मुलाकात हुई और सीएम रेड्डी ने इस दौरान सोनिया गांधी से आगामी लोकसभा चुनाव तेलंगाना से लड़ने की अपील की. तेलंगाना सीएम ने भेंट के दौरान उन्हें यह भी बताया कि सूबे की कांग्रेस इकाई ने एक प्रस्ताव पारित कर उनसे राज्य से चुनाव लड़ने का आग्रह किया है.

सीएम रेड्डी के मुताबिक, "सोनिया गांधी से तेलंगाना से चुनाव लड़ने का अनुरोध इसलिए किया गया क्योंकि तेलंगाना के लोग उन्हें मां के रूप में देखते हैं." दरअसल, तेलंगाना को अलग राज्य का दर्जा देने में सोनिया गांधी की अहम भूमिका मानी जाती है. वहीं, सोनिया गांधी ने मुख्यमंत्री रेड्डी की गुजारिश पर सही समय पर फैसला लेने की बात कही. सोनिया के साथ तेलंगाना सीएम की भेंट के दौरान उप-मुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क और राज्य के राजस्व मंत्री पी.श्रीनिवास रेड्डी भी मौजूद थे.

तेलंगाना सरकार के कामों की दी जानकारी

तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने सोनिया गांधी को सरकार की ओर से किए वादों को पूरा करने की प्रगति के बारे में भी बताया. सीएम ने कहा कि 6 में से 2 गारंटियां (महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा और आरोग्यश्री सीमा को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये करना) पहले ही लागू हो चुकी हैं. स्कीम के तहत करीब 14 करोड़ महिलाएं आरटीसी बसों में मुफ्त यात्रा कर चुकी हैं.

रांची जाकर राहुल गांधी से भी की मुलाकात

सीएम रेवंत रेड्डी ने सोनिया गांधी को बताया कि राज्य सरकार दो और गारंटी लागू करने के लिए तैयार है जिसमें 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली आपूर्ति और 500 रुपये में गैस सिलेंडर शामिल है. सीएम ने सोनिया गांधी को इसके अलावा यह भी सूचित कि सरकार ने बीसी जाति जनगणना कराने का फैसला किया है और इस संबंध में तैयारियां तेजी से की जा रही हैं. रेवंत रेड्डी ने इससे पहले रांची में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की थी.

Previous Post Next Post