भारत से पंगा लेने वाले मोहम्मद मुइज्जू की छिन सकती है राष्ट्रपति की कुर्सी, जानिए वजह mohammad-muizzu

भारत से मालदीव के चल रहे राजनयिक विवाद के बीच चीन के समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohammad Muizzu) की मुश्किलें बढ़ सकती है. मुइज्जू अपने देश में ही चौतरफा घिरे हुए नजर आ रहे हैं.

मालदीव की स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, देश की मुख्य विपक्षी पार्टी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP) राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव दायर करने की तैयारी में है. एमडीपी के सांसद ने सन.एमवी से बात करते हुए कहा, ''हमने महाभियोग प्रस्ताव को लेकर तय संख्या में साइन कर दिए हैं. इसे जल्द ही संसद में जमा किया जाएगा.'' 


ये ऐसे समय में सामने आ रहा है जब एमडीपी ने कैबिनेट पर मतदान से पहले राष्ट्रपति मुइज्जू के मंत्रिमंडल के चार सदस्यों की संसदीय मंजूरी रोकने का रविवार (28 जनवरी) को फैसला किया था. इसके बाद सरकार समर्थक सांसदों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, जिससे संसदीय बैठक की कार्यवाही बाधित हो गई थी.


ऐसे में मुइज्जू के मंत्रिमंडल में चार सदस्यों को मंजूरी देने पर हुए मतभेद को लेकर सरकार समर्थक सांसदों और विपक्षी सांसदों के बीच झड़प हो गई. झड़प के दौरान कांदिथीमू से सांसद अब्दुल्ला शहीम अब्दुल हकीम शहीम और केंदीकुलहुधू से सांसद अहमद ईसा के बीच हाथापाई हुई. हाथापाई के दौरान दोनों सांसद चैंबर के पास गिर गए, जिससे शहीम के सिर पर भी चोटें आईं. 


भारत और मालदीव के बीच क्यों विवाद हुआ था?

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र ने अपने लक्षद्वीप दौरे की फोटो सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट की थी. इसके बाद मालदीव के तीन उप मंत्रियों  मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महज़ूम माजिद ने पीएम मोदी के खिलाफ टिप्पणी की. इसको लेकर तीनों मंत्रियों को निलंबित कर दिया गया था. 

Previous Post Next Post