Lakshadweep जाने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बनाई नए आधुनिक एयरपोर्ट बनाने की योजना


New Delhi
(Lakshadweep New Airport): लक्षद्वीप में टूरिज्म को संभावनाओं को देखते हुए सरकार की ओर से नया एयरपोर्ट बनाया जाएगा। नया एयरपोर्ट लक्षद्वीप के मिनिकॉय द्वीप पर होगा। नए एयरपोर्ट को  इस तरह से बनाया जाएगा कि ये कमर्शियल के साथ-साथ एयरफोर्स की जरूरतों को भी पूरा कर सके। 

समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से जारी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि लक्षद्वीप में सरकार एक नया एयरपोर्ट बनाने पर विचार कर रही है, जिसमें फाइटर जेट, मिलिट्री ट्रांसपोर्ट प्लेन और कमर्शियल प्लेन के लैंड करने की क्षमता होगी। 

मिनिकॉय द्वीप पर बनेगा नया एयरपोर्ट 

रिपोर्ट में आगे बताया गया कि सरकार को मिनिकॉय द्वीप पर नया एयरपोर्ट विकसित करने का प्रस्ताव भेज दिया गया है। सैन्य दृष्टि से देखा जाए तो इस एयरपोर्ट के बनने से भारतीय सेना की क्षमता का विस्तार होगा और अरब सागर एवं हिंद महासागर पर नजर रखने में मदद मिलेगी। 

पहले भी भेजे जा चुके हैं प्रस्ताव 

इससे पहले भी सरकार के पास मिनिकॉय द्वीप पर नया हवाई क्षेत्र विकसित करने का प्रस्ताव दिए गए हैं। भारतीय तटरक्षक ने पहली बार रक्षा मंत्रालय को मिनिकॉय द्वीप हवाई पट्टी विकसित करने का सुझाव दिया था। बता दें, मिनिकॉय द्वीप अगाती द्वीप के दक्षिण में स्थित है, जहां मौजूदा लक्षद्वीप का एयरपोर्ट है। 

पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा 

इस साल की शुरुआत में 4 जनवरी को पीएम मोदी की ओर से लक्षद्वीप की यात्रा की गई थी, जिसके बाद उन्होंने कहा कि विदेश के किसी द्वीप को देखने जाने से पहले भारत के द्वीपों को देखें। पीएम मोदी की इस अपील के बाद मालद्वीप सरकार में मंत्रियों से तीखी आलोचना देखने को मिली थी। कैबिनेट मंत्री मरियम शिउहा ने पीएम मोदी को लेकर अपत्तिजनक टिप्पणी भी की थी, जिसका भारत ने कड़ा विरोध दर्ज कराया था

Previous Post Next Post