पासपोर्ट में लगा था ग्‍लू, जांच अधिकारी को आया गुस्‍सा, यात्री के खिलाफ दर्ज की FIR

 


विदेश से लौटे एक मुसाफिर के पासपोर्ट के कुछ पन्‍नों ग्‍लू के कुछ अंश नजर आ रहे थे. इसी बात पर इस मुसाफिर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया. दरअसल, यह मामला दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट का है. गिरफ्तार किए गए यात्री की पहचान अवतार सिंह के रूप में हुई है. वह जम्‍मू और कश्‍मीर के भलवल शहर का रहने वाला है. 

एयरपोर्ट सुरक्षा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, अवतार सिंह इंडिगो एयरलाइन की हांगकांग से आने वाली फ्लाइट 6ई-1708 से आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचा था. इमीग्रेशन जांच के दौरान पाया गया कि अवतार सिंह के पासपोर्ट के पेज नंबर 5, 7 और 33 के ग्‍लू के कुछ निशान थे. इसी आधार पर इमीग्रेशन अधिकारी ने अवतार सिंह को हिरासत में लेकर दिल्‍ली पुलिस के हवाले कर दिया. 

इतना सीधा नहीं है यह मामला

इमीग्रेशन अधिकारी की शिकायत पर दिल्‍ली एयरपोर्ट पुलिस ने अवतार सिंह के खिलाफ पासपोर्ट एक्‍ट की धारा 12 के तहत मामला दर्ज किया है. एयरपोर्ट सुरक्षा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, यह मामला इतना सीधा नहीं है, जितना नजर आ रहा है. यह मामला पूरी तरह से धोखाधड़ी का है. दरअसल, पासपोर्ट के पेज नंबर पांच पर ग्‍लू के अंश नजर आते ही इमीग्रेशन अधिकारी को संदेह हो गया.

इमीग्रेशन अधिकारी ने संदेश के आधार पर पासपोर्ट के बाकी पन्‍नों की जांच की तो पाया कि पेज संख्‍या सात और 33 पर भी ग्‍लू के अंश मौजूद हैं. यह देखते ही इमीग्रेशन अधिकारी को समझने में देर नहीं लगी कि पासपोर्ट के इन पेजों से वीजा स्‍टीकर को निकाला गया है जो कि कानूनन अपराध है. इस बाबत पूछने पर अवतार सिंह इमीग्रेशन अधिकारी को संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया, जिसके चलते उसके खिलाफ यह कार्रवाई हुई. 


Previous Post Next Post