सुबह देर तक सोने वालों के लिए है ये बेस्ट योगा, शाम को ऑफिस के बाद आराम से करें! Chandrakar Yogaa


Lifestyle Desk, New Delhi
(Yoga for working professionals): समय की कमी से आजकल हर कोई परेशान है। सर्दियों में ऑफिस जाने की वजह से लोग सुबह भागते हुए नजर आते हैं तो कुछ लोग रात में देर से सोने की वजह से सुबह जल्दी उठ नहीं पाते हैं। ऐसे तमाम लोगों के लिए एक्सरसाइज और योग करना तो लगभग असंभव सा ही महसूस होता है। इन्हीं लोगों के लिए एक एक्सरसाइज है चंद्रनमस्कार। चंद्रनमस्कार को करना इतना आसान है कि आप इसे कभी भी कर सकते हैं और शाम को तो ऑफिस से आने के बाद इसे करना आपके लिए परफेक्ट समय हो सकता है। ऐसे में बिना समय गंवाए जान लें इस एक्सरसाइज के बारे में। तो, जानते हैं चंद्रनमस्कार के फायदे और इसे क्यों करें।

शाम को ऑफिस के बाद करें चंद्रनमस्कार 

चंद्रनमस्कार को शाम को इसलिए करना चाहिए क्योंकि ये आपकी दिनभर की थकान को कम कर देता है और आपके मेंटल स्ट्रेस में कमी लाता है। ये आपके सोचने की क्षमता को बेहतर बनाता है और फिर आपके दिमाग को दिनभर की हुई चीजों से रिलैक्स महसूस करवाता है। इतना ही नहीं सूर्य नमस्कार करने से आपको एक अच्छी नींद भी आएगी और आप बेहतर महसूस करेंगे। इसके अलावा ये न्यूरल गतिविधियों को बेहतर बनाने में भी मददगार है। 

चंद्र नमस्कार कैसे करते हैं

चंद्र नमस्कार, सूर्य नमस्कार के बिल्कुल उल्टा है क्योंकि इसमें शरीर की एनर्जी ऊपर की ओर नहीं नीचे की ओर जाती है। तो, इसे करने के लिए

  • -पहले दोनों पैरों पर हाथ जोड़कर प्रार्थना की मुद्रा में खड़े हो जाएं।
  • -इसके बाद गहरी सांस भरते हुए अपनी बाहें ऊपर की तरफ उठाएं और धीरे-धीरे पीछे की तरफ झुकते हुए आपका सिर घुटनों से छुए।
  • -अब दाहिने पैर को पीछे की ओर धकेलें। अब दूसरे पैर को उसी तरह रखें। 
  • -पूरी तरह से प्लैंक पोजीशन में आ जाएं और यहीं पर थोड़ी देर ठहर कर वापिस नॉर्मल होने की कोशिश करें। 
  • -अपका पैर जमीन से ना उठाएं और दूसरे पैर के साथ भी वैसा ही करते हुए फिर चंद्र नमस्कार मुद्रा में आ जाएं।


चंद्र नमस्कार शरीर की ऊर्जा नीचे की ओर बढ़ाता, जिससे शरीर के निचले अंगों को फायदा होता है। इससे शरीर में लचीलापन बढ़ता है और मांसपेशियों की गतिविधियां तेजी होती हैं। इस प्रकार से चंद्र नमस्कार करना आपके दिनभर की गतिविधियों के स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है।

Previous Post Next Post