Atal Pension Yojana में हर महीने मिलेंगे 5,000 रुपये का पेंशन, क्या है योजना के फायदे


नई दिल्ली
। बिजनेस मैन से लेकर जॉब करने वाले भी रिटायरमेंट के बाद इनकम को जारी रखने के लिए सेविंग करते हैं। सेविंग के लिए कई लोग बैंक में पैसे जमा करते हैं तो कई योजना, शेयर मार्केट में निवेश करते हैं। अपनी सेविंग पर रिटर्न पाने के लिए आज कई निवेश स्कीम भी मौजूद है।

केंद्र सरकार ने भी सेविंग को बढ़ाने के लिए अटल पेंशन योजान (Atal Pension Yojana) शुरू किया। इस योजना में निवेशक को मैच्योरिटी के बाद हर महीने पेंशन का लाभ मिलता है। अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू किया गया था।

इस स्कीम में 18 से 40 वर्ष तक के निवेशक निवेश कर सकते हैं। निवेशक द्वारा निवेश राशि पर सरकार द्वारा रिटर्न दिया जाता है। स्कीम के मैच्योर हो जाने के बाद निवेशक को हर महीने 5,000 रुपये तक का पेंशन लाभ दिया जाता है।

कितना मिलता है रिटर्न

अगर इस स्कीम में हर महीने 210 रुपये का निवेश किया जाता है तो 69 साल की उम्र के बाद इसका लाभ मिलता है। इसका मतलब है कि निवेशक को लगातार 60 साल तर निवेश करना होता है।

60 साल के बाद निवेशक को हर महीने 5,000 रुपये का पेंशन मिलता है। स्कीम में निवेश का अमाउंट उम्र के हिसाब से कम होती जाती है। निवेशक जितना निवेश करता है उसे उतना पेंशन मिलता है।

अटल पेंशन में कैसे करें आवेदन

आप इस स्कीम में ऑनलाइन या फिर बैंक जाकर ऑफलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको अटल पेंशन स्कीम के पोर्टल पर जाकर फॉर्म को डाउनलोड करना है।

इसके बाद इस फॉर्म को भरके आपको बैंक में जाकर जमा करना होता है।

फॉर्म के साथ आपको आधार कार्ड (Aadhaar Card) की फोटो कॉपी भी डिपॉजिट करनी होगी।

इसके अलावा आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट और आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Previous Post Next Post