30 की उम्र से हर महीने करें निवेश, नॉमिनी को मिलेंगे 8.5 लाख

 


हर कोई अपना बुढ़ापा सुरक्षित और आरामदेह बनाना चाहता है। कोई बिजनेस करता है तो किसी के पास इतनी प्रॉपर्टी होती है कि वो इससे किराया वसूलकर ही पैसिव इनकम कर सकता है। मगर, जिन लोगों की पूरी जिंदगी नौकरी करते बीती हो और परिवार का पेट पालने में ही उम्र गुजर गई हो तो उनके लिए क्या विकल्प है? ऐसे लोगों के लिए भी एक स्कीम है, जो उनकी जिंदगी में आराम ला सकती है। बस हर महीने अपनी कमाई में से एक छोटा सा हिस्सा निवेश करना होगा। यह योजना है अटल पेंशन योजना(APY), जो आपकी बाद की जिंदगी संवारने में मददगार बन सकती है।

इस योजना से जुड़ने के लिए उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा। उम्र 60 साल होते ही आपको हर महीने पेंशन की राशि मिलने की गारंटी होगी। इसी तरह की अगर आप आज से पैसा जमा करना शुरू करते हैं तो 60 साल की उम्र से आप जब तक जीवित रहते हैं, तब तक पेंशन ले सकते हैं। आपको ये पेंशन 1 हजार रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक हर महीने मिलेगी।

अटल पेंशन योजना में मिलती है 5 तरह की पेंशन

हमारे देश को बनाने वाले असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई, लेकिन यह भारत के सभी नागरिकों के लिए है। यह निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए भी है, जिनके पास पेंशन लाभ नहीं है।

इस पेंशन योजना के तहत 60 साल की उम्र में आपको 1000, 2000, 3000, 4000 या 5000 रुपए की पेंशन हर महीने मिल सकती है। आपकी पेंशन इस बात से तय होगी कि आप हर महीने कितना निवेश करते हैं। अटल पेंशन योजना का लाभ केवल वही नागरिक उठा सकते हैं, जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं।

उम्र के हिसाब से निवेश और पेंशन

अब अगर आप 18 साल की उम्र से महज 42 रुपए हर महीने जमा करते हैं तो आपको 1 हजार रुपए पेंशन मिलेगी। वहीं अगर आप 84 रुपए निवेश करते हैं तो आपको दो हजार पेंशन के तौर पर मिलेंगे। इसी तरह 210 रुपए देने पर हर महीने आपको 5 हजार तक की पेंशन दी जाएगी।

हालांकि, हर महीने जमा करने वाली राशि आपकी उम्र पर निर्भर करेगी। अगर आप 39 साल की उम्र में योजना के लिए आवेदन करते हैं तो 5 हजार की पेंशन के लिए आपको हर महीने 1,318 रुपए देने होंगे।

मौत होने पर नॉमिनी को मिलेगी पूरी रकम

अब अगर कोई 30 साल की उम्र से इस योजना में निवेश करता है और किसी कारणवश 60 साल से पहले ही उसकी मौत हो जाती है तो ऐसे में वही पेंशन पति या पत्नी को मिलेगी। अगर दोनों की मौत हो जाती है तो ऐसे में नॉमिनी को पूरी राशि दी जाएगी।

30 की उम्र में निवेश से 5000 की पेंशन का गणि

अगर आपकी उम्र 30 साल है तो आपको हर महीने अटल पेंशन योजना में 577 रुपए निवेश करना होगा। यह निवेश 30 साल तक चलेगा। यानी 60 साल की उम्र होने तक आपको ये निवेश करना होगा। इसके बाद आपको ताउम्र 5000 रुपए पेंशन मिलेगी। वहीं, नॉमिनी को 8.5 लाख रुपए भी मिलेंगे।

18 से 40 साल के बीच वाले ही कर सकते हैं आवेदन

इस पेंशन योजना में आवेदन करने वाले की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। यानी 40 साल के बाद आप इस योजना में आवेदन नहीं कर पाएंगे। आवेदक का एक बैंक खाता होना चाहिए।

नामांकन के वक्त आधार नंबर और फोन नंबर देने के बाद आपको अपने अकाउंट की सभी जानकारी मिलती रहेगी। आपके निवेश के साथ ही इस योजना के अंतर्गत 50% रकम का भुगतान सरकार द्वारा भी किया जाएगा।

1 जून, 2015 को हुई थी शुरुआत

1 जून, 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी। पेंशन की राशि लाभार्थियों के द्वारा किए गए निवेश एवं उनकी आयु को ध्यान में रखते हुए निर्धारित की जाती है। इसके अलावा असामयिक मृत्यु की दशा में लाभार्थी के परिवार को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।

टैक्स से भी मिलती है छूट

इस योजना के तहत अब कस्टमर को टैक्स बेनिफिट्स भी मिलते हैं। सभी आयकर दाता, जो 18 से 40 वर्ष की आयु के भीतर आते हैं, वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इसी के साथ आयकर अधिनियम के सेक्शन 80CCD (1b) के अंतर्गत इस योजना में किए गए योगदान पर भी टैक्स से छूट भी पा सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

जो भी इच्छुक व्यक्ति प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहता है, वह सबसे पहले किसी भी राष्ट्रीय बैंक में अपना बचत खाता खुलवा लें। उसके बाद प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर वगैरह भर दें। आवेदन फॉर्म भरने के बाद बैंक मैनेजर के पास जमा करें। इसके बाद आपके सभी डॉक्यूमेंट्स का सत्यापन कर अटल पेंशन योजना के तहत आपका बैंक खाता खोल दिया जाएगा।

Previous Post Next Post