Nexon, Creta से लेकर Punch और Exter तक की आई शामत, Toyota ला रही है SUV, 1.2 लीटर इंजन का 30 से ज्यादा माइलेज


 देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी का क्रेज कुछ ऐसा बढ़ा है जैसा कभी हैचबैक सेगमेंट का दौर आया था. ये गाड़ियां न केवल बेहतर परफॉर्मेंस की वजह से लोग इन्हें पसंद करते बल्कि इनमें मिलने वाला स्पेस और फीचर्स भी काफी बेहतर होते हैं. फिर इनका सीटिंग पोस्चर इतना अच्छा होता है कि ये ड्राइवर के लिए भी काफी कंफर्टेबल होती है. खासकर लॉन्ग ड्राइव या सिटी ड्राइव में इन कारों का कंफर्ट जबर्दस्त होता है. जब भी कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात होती है तो टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon), ह्युंडई क्रेटा (Hyundai Creta) और माइक्रो एसयूवी में पंच (Punch) व एक्सटर (Exter) का नाम सबसे पहले लिया जाता है. वहीं मारुति ब्रेजा (Brezza) भी इस कैटेगरी में अपना कमाल लंबे समय से दिखा रही है. लेकिन अब एक ऐसी कंपनी ने इस कैटेगरी में अपनी नई कार लॉन्च करने की प्लानिंग कर ली है जो कॉम्पैक्ट और सब कॉम्पैक्ट एसयूवी का मिक्स होगी. इस कंपनी की खासियत है कि इसकी बनाई गाड़ियां अपनी मजबूती और सालों साल साथ देने के लिए जानी जाती है. अब तक एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट में इसकी कारों को कोई भी टक्कर देने वाला नहीं आया है.

यहां पर हम बात कर रहे हैं टोयोटा की. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स ने एक सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को 2024 में ही लॉन्च करने जा रही है. इसको कंपनी ने टैसर (Taisor) नाम दिया है. कार को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया जाएगा. माना जा रहा है कि कार में कंपनी सीएनजी वेरिएंट भी लॉन्च करेगी. आइये आपको बताते हैं क्या होंगी इसकी खासियत

दो इंजन ऑप्‍शन

कार में कंपनी दो इंजन ऑप्‍शन देगी. इसमें आपको 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलेगा. ये इंजन 113 एनएम का टॉर्क और 90 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा. वहीं इसमें बूस्टरजेट इंजन भी दिया जाएगा जो 1.0 लीटर का होगा. ये इंजन 100 बीएचपी की पावर और 147 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा. वहीं 1.2 लीटर इंजन के साथ कंपनी सीएनजी वेरिएंट भी लॉन्च कर सकती है. सीएनजी पर कार का माइलेज 30 किलोमीटर प्रति किलो से भी ज्यादा आएगा.

फीचर्स भी होंगे लेटेस्ट

कार में कंपनी फीचर्स भी लेटेस्ट देगी. इसमें 10.2 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है जो एंड्रॉयड और एप्पल कार प्ले कनेक्टिविटी के साथ होगा. वहीं इसमें आपको 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, चाइल्ड आइसोफिक्स सीट्स जैसे ढेरों फीचर्स देगी.

Previous Post Next Post