रोहित शर्मा को MI की कप्‍तानी से हटाना ठीक? गावस्‍कर, इरफान जैसे दिग्‍गजों की अलग-अलग राय


इंडियन प्रीमियर लीग के 2024 सीजन (IPL 2024) के लिए कप्‍तानी के लिहाज से मुंबई इंडियंस (MI) ने चौंकाने वाला निर्णय लिया है. MI ने पिछले कई सीजन से टीम की कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी संभाल रहे रोहित शर्मा को इस दायित्‍व से मुक्‍त कर दिया है और हार्दिक पंड्या को कमान सौंपी है. रोहित जैसे सीनियर प्‍लेयर को नेतृत्‍व की जिम्‍मेदारी से छुट्टी दिए जाने के फैसले पर क्रिकेटप्रेमियों ने हैरानी जताई है. क्‍या रोहित को कप्‍तानी से मुक्‍त किए जाने का निर्णय उचित है, इसे लेकर क्रिकेट के दिग्‍गज प्‍लेयर्स की अलग-अलग राय सामने आई है.


महान ओपनर और भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर, मुंबई टीम प्रबंधन के फैसले के साथ खड़े नजर आए. उन्‍होंने कहा कि ऐसा लगता है कि काफी सोचने-विचारने के बाद यह कदम उठाया गया है.


सनी बोले-कप्‍तानी करते हुए रोहित कुछ थक गए थे


स्‍टार स्‍पोर्ट्स से बातचीत में ‘सनी’ ने कहा, ‘हमें सही और गलत में नहीं जाना चाहिए.उन्होंने जो भी निर्णय लिया है वह टीम के लाभ के लिए है.पिछले दो वर्षों में आईपीएल सीजन में रोहित का योगदान,यहां तक ​​​​कि बैट से भी, कम कुछ हुआ है. पहले वे बड़ा स्‍कोर बनाते थे लेकिन पिछले वर्ष के पहले वे (MI)नंबर 9 या नंबर 10 पर रहे थे.पिछले साल टीम ने प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालिफाई किया था.’गावस्‍कर ने इसके साथ ही कहा कि हम पिछले कुछ रोहित में जो जोश/उत्‍साह देखते थे, वह नजर नहीं आ रहा था.शायद वे लगातार क्रिकेट खेलने से कुछ थक गए थे. भारतीय टीम और फ्रेंचाइजी की कप्‍तानी करते हुए वे कुछ थके नजर आ रहे थे.’


पठान बोले-रोहित ने खून-पसीने से यह टीम बनाई


भारतीय टीम के पूर्व हरफनमौला इरफान पठान की राय इस मामले में कुछ अलग रही. उन्‍होंने कहा, ‘रोहित शर्मा का कद वही है जो सीएसके में एमएस धोनी का है. कप्तान के तौर पर उन्‍होंने खून-पसीने की मेहनत से यह टीम बनाई है.वह एक असाधारण कप्तान रहे हैं और मैं कहूंगा कि वह बॉलर्स के कप्तान हैं. इसमें कोई शक नहीं कि पिछले कुछ साल उनके लिए अच्‍छे नहीं रहे.जहां तक हार्दिक पंड्या की बात आती है, तो MI टीम में में पहले से ही सूर्यकुमार और बुमराह मौजूद हैं जो भारतीय टीम का नेत्‍त्‍व कर चुके हैं. हार्दिक के लिए इन दिग्गजों को मैनेज करना कठिन साबित हो सकता है.’


भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने कहा, ‘हमें भावनात्मक रूप से नहीं सोचना चाहिए. मेरी नजर में यह (हार्दिक पंड्या को कमान सौंपना)एक अच्छा कदम है, हार्दिक पंड्या एक प्रूवन लीडर हैं जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है. वह आपके टी20 टीम के कप्तान और खिलाड़ी हैं. रोहित शर्मा लंबे समय से टीम में हैं,ऐसे में हार्दिक पंड्या का होना क्रिकेट के लिए बहुत मायने रखता है.

Previous Post Next Post