सैमसंग के बाद अब iPhone यूजर्स को खतरा, सरकार ने जारी किया अलर्ट, तुरंत करना होगा ये काम


 अगर आपके पास भी आईफोन (iPhone) है तो आपके लिए बड़ी खबर है. सैमसंग के बाद भारत सरकार ने आईफोन यूजर्स के लिए सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया है. सरकार की साइबर सिक्योरिटी वॉचडॉग कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया (CERT-In) ने शुक्रवार (15 दिसंबर) को कहा कि उसे ऐपल के प्रोडक्ट्स में कई खतरे मिले हैं. इनसे यूजर्स के डेटा की सेफ्टी हैकर्स के निशाने पर आ गई है.


CERT-In के मुताबिक ऐपल प्रोडक्ट के सॉफ्टवेयर में कई तरह की कमियां देखने को मिली हैं, जिससे हैकर्स आपकी डिवाइस को कंट्रोल में ले सकते हैं. ऐसे में यूजर्स का डेटा और जानकारी चोरी हो सकता है. जिन डिवाइस पर ज्यादा खतरा है, उसमें iOS, iPadOS, macOS, tvOS, watchOS और सफारी ब्राउजर शामिल हैं.


उन सैमसंग स्‍मार्टफोन में शामिल हैं जो एंड्रॉयड 11, 12, 13 और 14 पर रन होती हैं.

‘हाई रिस्क’ कैटेगरी में खतरा

CERT-In के मुताबिक, यह खतरा यूजर्स की परेशानी बढ़ा सकता है. इस खतरे को ‘हाई रिस्क’ कैटेगरी में रखा है. यह सिक्योरिटी एडवाइजरी सैमसंग यूजर्स को दी गई चेतावनी के बाद आई है.सैमसंग के डिवाइस भी सुरक्षित नहीं

मशहूर मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग के बनाए कुछ स्‍मार्टफोन को लेकर हाल ही में सरकार ने चेतावनी जारी की थी. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाली नोडल एजेंसी CERT-In ने कहा था कि सैमसंग स्मार्टफोन जो अभी एंड्रॉयड 11, 12, 13 या 14 वर्जन पर चल रहा है, उनमें मौजूद खामियों का फायदा उठाकर हैकर्स यूजर्स का फोन हैक कर सकते हैं और उनका डेटा चोरी कर सकते हैं. सीईआरटी-इन की ओर से जारी अलर्ट, हाई-रिस्क वार्निंग कैटेगरी का है.

फौरन करना होगा यह काम

अगर आपके डिवाइस को लेकर अलर्ट जारी किया गया है तो आपको फौरन डिवाइस का सॉफ्टवेटर लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट कर लेना चाहिए. इसके अलावा अनजान मैसेज या लिंक पर क्लिक करने या अनजान ऐप्स डाउनलोड करने से परहेज करना चाहिए.

Previous Post Next Post