I.N.D.I.A Alliance Meeting: सूत्रों का दावा-17 दिसंबर को होगी इंडिया गठबंधन की अगली बैठक

 


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार (6 दिसंबर 2023) को पूरी हुई मीटिंग में I.N.D.I.A गठबंधन की अगली बैठक 17 दिसंबर 2023 को किए जाने की संभावना है. इससे पहले आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव ने इंडिया गठबंधन की बैठक 17 दिसंबर को कराए जाने की पुष्टी की. उन्होंने कहा, हम सभी मिल बैठकर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के मुद्दे पर बात करेंगे और रणनीति पर चर्चा करेंगे.

बिहार के बक्सर जिले में पत्रकारों द्वारा छह दिसंबर को दिल्ली में प्रस्तावित बैठक के ‘रद्द होने’ को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में लालू प्रसाद ने यह जानकारी दी. कयास लगाए जा रहे थे ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक में कई नेताओं ने शामिल होने को लेकर अनिच्छा जताई थी. कांग्रेस के सहयोगी और नेहरू-गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले लालू प्रसाद ने कहा, ‘‘बैठक अब 17 दिसंबर के लिए पुनर्निर्धारित की गई है.’’

नीतीश ने कांग्रेस पर लगाया था उपेक्षा करने का आरोप

अटकलें लगाई जा रही थीं कि लालू प्रसाद के सहयोगी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को बैठक में शामिल होने के लिए अनिच्छुक थे. हाल ही में एक जनसभा में नीतीश कुमार ने हाल में संपन्न राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में ‘इंडिया’ गठबंधन की उपेक्षा करने के लिए कांग्रेस पर हमला बोला था.

इन राज्यों के चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद, कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड के कई नेताओं ने कहा था कि कांग्रेस ने क्षेत्रीय दलों को साथ नहीं लेकर अपने दम पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से लड़ने की कोशिश करके गलती की है. इसके अलावा, ‘इंडिया’ गठबंधन की एक अन्य प्रमुख नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने भी कहा है कि वह छह दिसंबर को दिल्ली नहीं आ पाएंगी क्योंकि उनकी कहीं और व्यस्तता है.

खरगे के आवास पर कल हुई थी समन्वय बैठक

इस बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुरदीप सिंह सप्पल ने सोशल मीडिया मंच पर घोषणा की कि ‘छह दिसंबर, 2023 को शाम छह बजे कांग्रेस अध्यक्ष श्री मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर ‘इंडिया’ गठबंधन के संसदीय दल के नेताओं की एक समन्वय बैठक होगी.’उन्होंने कहा, ‘इसके बाद पार्टी की बैठक होगी. इंडिया गठबंधन में शामिल घटक दलों के शीर्ष नेताओं /प्रमुखों की बैठक दिसंबर के तीसरे सप्ताह में सभी के लिए सुविधाजनक तारीख पर की जाएगी.’

Previous Post Next Post